इस संगठन ने पांच साल पहले की बीटिया बचाने की पहल, लोग जुड़े तो मुहिम बन गई

आहोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


राज्य के पिछड़े जिलों में शुमार जालोर की आहोर ग्राम पंचायत ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ की मुहिम में एक प्रेरणा बनती जा रही है। यह मुमकिन हुआ स्वयंसेवी संगठन आहोर युवा फोर्स की कोशिशों से। जी हां, करीब पांच साल पहले इस संगठन ने बीटिया बचाओ के संकल्प के साथ जनजागरुकता के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया और देखते ही देखते ही इसमें युवाओं का काफिला जुड़ता गया। अब हर साल इस संगठन की ओर से बड़े स्तर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

 

 

पांच साल पहले हुई शुरुआत

आहोर युवा फोर्स की ओर से विभिन्न सामाजिक व जनसरोकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें गौ सेवा, रक्तदान, गर्मियों में राहगीरों के लिए पेयजल व्यवस्था, खेल व सामाजिक गतिविधियों का आयोजन, सड़क हादसे में घायल लोगों का सहयोग जैसी कई गतिविधियां शामिल हैं। करीब पांच साल पहले एक एनजीओ से प्रेरित होकर आहोर युवा फोर्स ने बेटी ढुंढोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में जनता की सहभागिता देखते हुए संगठन ने इस कार्यक्रम को हर साल आयोजित करने का निर्णय किया। ताकि जनता को बेटा-बेटी में भेदभाव मिटाने एवं कन्या भू्रण हत्या रोकने के लिए जागरूक किया जा सके। इसके बाद से संगठन की ओर से हर साल इस कार्यक्रम का आयेाजन किया जा रहा है।

 

युवा जुटाते हैं कार्यक्रम के लिए चंदा

इस कार्यक्रम के लिए संगठन के कार्यकर्ता अपने स्तर पर आर्थिक सहयोग करते हैं। वहीं लोगों को भी प्रेरित कर चंदा एकत्रित करते हैं। इस बार भी संगठन की ओर से कार्यक्रम को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। होली के अवसर पर 9 मार्च को होने वाले कार्यक्रम को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें बेटी ढुंढोत्सव की रूपरेखा तैयार की गई। बैठक में सभी सदस्यों से विचार विमर्श करके बेटी ढुंढोत्सव को सफल बनाने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई। वहीं लोगों को बेटी ढुंढोत्सव के द्वारा बेटा-बेटी एक समान और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए प्रेरित करना निर्णय किया गया। वहीं होली पर ९ मार्च को शाम सात बजे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में बेटी ढुंढोत्सव कार्यक्रम आयोजित करने का सर्वसम्मति से निर्णय किया गया। बैठक में विक्रमसिंह, परबतसिंह, शौकत खान, अनिल सोनी, खीमराज छीपा, राजेंद्र राव, जगदीश देवासी, अंकेश सेठिया, सुरेश माली, पारस सुथार, राजूसिंह, तारसिंह, गजेंद्रसिंह मांगलिया व सुजीत जॉन सहित कई युवा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.344 seconds. Stats plugin by www.blog.ca