डिकॉय ऑपरेशन : अब तक 56, लिंग जांच के अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

– राज्य पीसीपीएनडीटी सेल की अब तक 56वीं डिकॉय कारवाई
– सरकारी अस्पताल में रजिस्ट्रड सोनोग्राफी मशीन से लिंग जंाच करते हुए सरकारी डॉक्टर सहित दो दलाल गिरफ्तार

जयपुर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क

राज्य पीसीपीएनडीटी सेल के राज्य समुचित प्राधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के मिशन निदेशक नवीन जैन ने बताया कि राज्य पीसीपीएनडीटी सेल की ओर से 56वीं कारवाई करते हुए सरकारी डॉक्टर व दो दलालों को गिरफ्तार कर सीएचसी में पंजीकृत सोनोग्राफी मशीन को जब्त किया गया।

 
नवीन जैन ने बताया कि गत माह से सूचना मिल रही थी कि राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में गुजरात राज्य के दलाल सक्रिय है। जो सीमावर्ती जिलों से गर्भवती महिलाओं को गुजरात ले जाकर अवैध रूप से सोनोग्राफी करवाते हैं। राज्य पीसीपीएनडीटी सेल द्वारा मामले की गहन जांच की गई। जिसमें पाया गया कि दलाल संगीता पत्नी भरत कुमार जोशी (41) निवासी धानेरा, जिला-बनासकांटा, गुजरात व संगीता की छोटी बहन का पति नरेन्द्र कुमार पुत्र कांतिलाल जोशी (35) निवासी बह्मणवास,भडली, जिला-बनासकांटा, गुजरात द्वारा राजस्थान की गर्भवती महिलाओं को गुजरात लेजाकर लिंग जांच का कार्य किया जा रहा हैं। दोनों से सम्पर्क कर बाड़मेर की गर्भवती महिला को उनके साथ भेजा गया। जहां पर दलाल संगीता ने बाड़मेर में दलाल नरेन्द्र की गाड़ी भेजी। जिसमें दलाल नरेन्द्र गर्भवती महिला को बाड़मेर से गुजरात राज्य के बनासकाटा जिले में स्थित सरकारी अस्पताल में ले गया। जहां सीएचसी में कार्यरत सरकारी डॉक्टर शैलेष गजर ने महिला की बिना फॉर्म एफ भरे एवं बिना किसी प्रकार की आईडी प्रुफ लिए रजिस्ट्रड सोनोग्राफी मशीन से लिंग जांच की। लिंग जांच करने के बाद गर्भवती महिला द्वारा टीम को इशारा किया। इशारा मिलते ही टीम ने आरोपी डॉक्टर व दोनों दलालों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं काम में ली गई सोनोग्राफी मशीन को जब्त किया गया। लिंग जांच के लिए दिए गए 30 हजार रुपए भी हुबहु बरामद किए गए। जैन ने बताया कि आरोपी डॉक्टर काफी लंबे समय से दलाल संगीता जो एक नर्स हैं के माध्यम से वह इस कार्य को अंजाम दे रहा था।

 
जैन ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवीरसिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर कारवाई को अंजाम दिया गया। इस कार्रवाई में राज्य पीसीपीएनडीटी सेल सीआई सीताराम, उप निरीक्षक विक्रम सेवावत, पीसीपीएनडीटी बाड़मेर समन्वयक विक्रमसिंह चम्पावत, बीकानेर समन्वयक महेन्द्रसिंह चारण, देवेन्द्रसिंह, बाड़मेर महिला थाने से कांस्टेबल मन्नु व रूपाराम शामिल थे। जैन ने बताया कि राजस्थान में डिकॉय ऑपरेशन की अब तक की 56 वीं कारवाई हो चुकी है। वहीं गुजरात में यह 5वीं बड़ी कारवाई हैं। जैन ने बताया कि आरोपियों को पीसीपीएनडीटी न्यायालय बाड़मेर में पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.813 seconds. Stats plugin by www.blog.ca