फिर से बाजार में धूम मचाने आ रहा है नोकिया…

देश में कुछ समय से नोकिया फोन को फिर से चर्चा में आ गया है, लेकिन अभी तक यह पक्का नहीं हो पाया था कि कंपनी अपने फोन कब लॉन्च करेगी। हालांकि कुछ सुर्खियां आई थीं जिसमें कहा गया था कि नोकिया के फोन अगले साल एमडब्ल्यूसी के दौरान प्रदर्शित हो सकते हैं। परंतु अब यह बात साफ हो गया है कि फिनलैंड के इस कंपनी के फोन अगले साल 2017 में उपलब्ध होंगे। इस बार कंपनी ने खबर की पुष्टि कर दी है।

जीएसएम अरीना पर दी गई जानकारी के अनुसार नोकिया खुद से अपने फोन का निर्माण नहीं कर रहा है बल्कि कंपनी सिर्फ ब्रांड और पेटेंट ऑनर की तरह कार्य करेगी। नोकिया के इन फोन का निर्माण एचएमडी ग्लोबल द्वारा किया जाएगा। एचएमडी ग्लोबल नोकिया के ब्रांड और पेटेंट के साथ ही फॉक्सकॉन के अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण प्रक्रिया के साथ कार्य करेगी। एचएमडी ग्लोबल के साथ नोकिया ने 10 सालों का अनुबंध किया है जिसके तहत कंपनी सभी फोन टैबलेट और डिवाइस का निर्माण इसके द्वारा किया जाएगा।

गौरतलब है कि एचएमडी ग्लोबल फॉक्सकॉन की ही सब्सिडियरी कंपनी है। हालांकि माइक्रोसोफ्ट एशिया पेसेफिक मोबाइल डिवाइस सीईओर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नोकिया की साझेदार कंपनी एचएमडी ग्लोबल की योजना साल 2016 के अंत में दो नए फोन प्रोडक्ट लॉन्च करने की है लेकिन इस बारे में नोकिया के सीईओ राजीव सूरी द्वारा अभी तक यह स्पष्ट बयान नहीं आया है। हाल में नोकिया के एक नए मॉडल डी1सी की जानकारी सामने आई है जिसके अनुसार इस फोन में 5.2 इंच और 5.5 इंच का हाई डेफिनेशन स्क्रीन देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही फोन में 13 मेगापिक्सल को रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.596 seconds. Stats plugin by www.blog.ca