जालोर : अगर आप है योग में दक्ष तो मोटे वेतन पर नौकरी है तैयार

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


एक समय था जब योग सिर्फ शरीर को स्वस्थ्य एवं तंदुरूस्त रखने के लिए शारीरिक व्यायाम मात्र था। लेकिन वर्तमान में इसकी बढ़ती महत्ता के साथ ही इसमें रोजगार के अवसर भी बढऩे लगे हैं। जी हां, योग के प्रशिक्षकों के लिए अब जालोर में भी रोजगार उपलब्ध है। वो भी मोटे वेतन पर पर।
जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय जालोर की ओर से गत दिनों समाचार पत्रों में एक विज्ञप्ति प्रकाशित करवाई गई है। जिसमें योग प्रशिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर तक रखी गई थी। लेकिन बाद में इस तिथि को बढ़ाया गया है। ऐसे में योग के दक्ष प्रशिक्षक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। दक्ष प्रशिक्षकों की ओर से पुलिसकर्मियों को नियमित रूप से योग करवाना होगा।
यह रहेगी योग्यता व वेतन
आवेदक को युजीसी से मान्यता प्राप्त संस्था से 50 प्रतिशत के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना जरूरी है। चयनित दो योग प्रशिक्षकों को प्रतिदिन 8 घंटे सेवा देनी होगी। इसके लिए पूर्ण कालीन योग प्रशिक्षक का वेतन प्रतिमाह अधिकतम 27 हजार रुपए प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है। जबकि अंशकालीन योग प्रशिक्षक के लिए 13 हजार रुपए देय होंगे।
इसके लिए कवायद
पिछले कुछ समय में योग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याती प्राप्त कर रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह इससे सेहत को स्वास्थ्य रखना है। यही वजह है कि अब देश के कई हिस्सों में योग की नियमित क्लासेस लगने लगी है। योग से व्यक्ति सभी बीमारियों से मुक्त रहने के साथ ही अपने शरीर को स्वास्थ्य रख सकता है। इसके मद्देनजर पुलिस प्रशासन की ओर से पुलिसकर्मियों के लिए यह कवायद शुरू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.597 seconds. Stats plugin by www.blog.ca