अफवाह ने बढ़ाई नमक की कीमत, सुनकर रह जाएंगे हैरान…

आहोर. आरबीआई की ओर से देशभर में 500 व 1000 रुपए के नोट बंद करने के बाद अफवाहों ने लोगों की परेशानी और ज्यादा बढ़ा दी है। बैंक व एटीएम पर नोट बदलने व खुले रुपए लेने के लिए लगी लम्बी कतारों के बीच नमक की कीमतें बढऩे की अफवाहों ने लोगों को दौड़ करवा रखी है। कस्बे की दलित बस्तियों में शनिवार व रविवार को नमक की कीमतें बढऩे और किल्लत की अफवाहें सामने आने के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म रहा।

50 रुपए में बिकी नमक की थैली
आम तौर पर 10 से 20 रुपए में बिकने वाली नमक की थैलियों की मांग शनिवार शाम उस समय बढ़ गई। जब नमक की कीमतें बढऩे की अफवाह फैली। इसके साथ ही कस्बे की दलित बस्तियों में किराणे व परचूनी की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ अचानक बढ़ गई। शुरुआत में दुकानदारों ने 10 रुपए की नमक की थैली के 15-20 रुपए वसूले। लेकिन भीड़ बढऩे के साथ ही दुकानदारों ने भी कीमतें 30 रुपए के बाद 40-50 रुपए तक कर ली। लोगों ने भी इस अफवाहों की सत्यता जांचे बगैर ही एक साथ नमक की थैलियां खरीदी।
इससे फैली और ज्यादा अफवाहें
दरअसल, शनिवार शाम को नमक की कीमतें बढऩे की अफवाह के कुछ समय में ही गली-मोहल्लों में नमक की थैलियां पूरी तरह बिक गई। ऐसे में आशंकित लोगों ने मुख्य बाजार में नमक की खरीदारी करनी चाही। लेकिन दुकानदारों ने नमक बेचने के लिए मना कर दिया। इसकी वजह यह है कि मारवाड़ में शाम के समय नमक बेचना अपशकुन माना जाता है। इससे लेागों को लगा कि नमक की बाजार में किल्लत हो गई। ऐसे में लोग नमक की थैलियों का इंतजाम करने के लिए भागमभाग करते नजर आए।
गांवों में अब भी अफवाहें जोरों पर
हालांकि अगले दिन बाजार में नमक उपलब्ध होने के साथ ही राशन की दुकानों पर रियायती दरों में नमक उपलब्ध होने के बाद कस्बे सहित जिले के बड़े कस्बों व शहरों में इन अफवाहों पर अंकुश लग गया, लेकिन क्षेत्र के कई गांवों में अब तक यह अफवाहें बदस्तूर जारी है। लोग अब तक इसको लेकर आशंकित है। तो दूसरी तरफ रसद विभाग के अधिकारियों ने राशन डीलरों को आवश्यकतानुसार लोगों को नमक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.598 seconds. Stats plugin by www.blog.ca