दोपहर के बाद जवाई नदी में बढ़ गया इतना पानी कि बाइक भी पार नहीं हुए, जानिए वजह…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में मंगलवार को अच्छी बारिश के बाद बांध का गेज बढ़कर 60.25 फीट हो गया। इसके साथ ही मंगलवार रात दस बजे बांध के एक गेट को डेढ़ फीट तक खोलकर पानी की निकासी की गई। वहीं बुधवार सुबह इस गेट को फिर से घटाकर एक फीट किया गया। हालांकि यह पानी आहोर व जालोर तक दोपहर में पहुंचा, लेकिन हैरानी की बात यह है कि अचानक नदी के पानी में बढ़ोतरी होने लगी।

हाल यह हो गया कि आहोर के निकट छीपरवाड़ा रपट से मोटरसाइकिल पार करना भी मुश्किल हो गया। रपट पर करीब एक फीट पानी चलने लगा। दरअसल, बांध के अलावा यह पानी नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास मंगलवार को अच्छी बारिश के कारण से आया है। नदी में अचानक पानी की बढ़ोतरी से लोगों में बांध से पानी की निकासी बढ़ाने की अटकलें लगती रही, लेकिन शाम तक बांध का एक गेट एक फीट गेट खोलकर ही पानी निकासी की जा रही थी।

 

दरअसल, मंगलवार को बांध के कैचमेंट एरिया के कई हिस्सों में अच्छी बारिश रही। ऐसे में शाम को छह बजे एक गेट को आधा फीट से बढ़ाकर एक फीट किया गया। जिससे 947 क्यूसेक पानी की निकासी की जाने लगी। लेकिन रात दस बजे तक बांध में पानी की आवक बढ़कर 1408 क्यूसेक हो गई। इससे बांध का गेज बढ़कर 60.20 फीट से 60.25 फीट हो गया। ऐसे में रात को दस बजे ही बांध का गेट बढ़ाकर एक से डेढ़ फीट किया गया। इससे 1408 क्यूसेक पानी की निकासी की जाने लगी। बुधवार सुबह आठ बजे फिर से गेट को घटाकर एक फीट किया गया। इधर, बुधवार सुबह नदी में प्रतिदिन की तरह पानी का बहाव रहा, लेकिन दोपहर के बाद अचानक नदी के पानी में बढ़ोतरी होने लगी। इस दौरान रपट पर एक फीट तक पानी बहने लगा।

 

 

दो दर्जन मोटरसाइकिल गिर गए

दोपहर के बाद जैसे-जैसे रपट पर पानी में बढ़ोतरी हुई, आहोर-छीपरवाड़ा मार्ग पर मोटरइसाइकिल का गुजरना मुश्किल होता गया। इस दौरान पानी के तेज बहाव के कारण शाम तक करीब दो दर्जन मोटरसाइकिल नीचे गिर गए। इस दौरान आसपास के लोगों ने इन मोटरसाइकिल को बाहर निकाला।

बांध से बढ़ सकती है बारिश

इस बीच, बुधवार को भी जालोर जिले सहित जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में कई जगह कम से ज्यादा बारिश हुई है। मानसून फिर से सक्रिय होने के कारण आने वाले दिनों में फिर से बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। इससे बांध में पानी की आवक भी बढ़ेगी। बुधवार को बांध का गेज 60.20 फीट था यानी कि कुल गेज 61.25 फीट से महज एक फीट कम। ऐसे में बांध में पानी की आवक बढऩे पर फिर से पानी की निकासी बढ़ाई जा सकती है। वहीं बुधवार को नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास के गांवों में बारिश के कारण से पानी में बढ़ोतरी देखी गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.699 seconds. Stats plugin by www.blog.ca