उदयपुर में होगी पीएम मोदी की यात्रा और भीनमाल में 50 हजार किसान काली पट्टी बांधकर जताएंगे विरोध

भीनमाल @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


पृथ्वीराज गोयल. गैर राजनैतिक संगठन राजस्थान किसान संघर्ष समिति जालोर के बैनरतले चल रहे धरने के दसवें दिन शुक्रवार को किसान नेताओं ने मुख्यमंत्री, जनप्रतिनिधियों और जिला कलेक्टर के प्रति रोष जताते हुए इस बात को खुलकर जाहिर कर दिया कि किसानों का यह आन्दोलन तब तक जारी रहेगा जब तक सरकार उनकी मांगों पर लिखित सहमति नहीं दे देती। धरने पर दिन प्रतिदिन किसानों और महिलाओं की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इस बार किसान नेताओं ने निर्णय किया कि प्रधानमंत्री मोदी की उदयपुर यात्रा के दिन 50 हजार किसान व महिलाएं काली पट्टी बांधकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों व सरकार का विरोध जताएंगे।

 

 

बार एसोसिएशन, व्यापार महासंघ, जनहित संघर्ष समिति, निजी शिक्षण संस्थान जिला संघ व कई संगठनों के बाद शुक्रवार को जालोर जिला शिवसेना प्रभारी वरदसिंह वालेरा व पूराराम पुरोहित सहित कई शिवसैनिकों ने अपना समर्थन किसानों को देकर धरने में शामिल हुए। सांसद देवजी पटेल के गुरुवार को दिए गए बयान पर किसान नेताओं ने जोरदार शब्दों में उनका विरोध किया। गौरतलब है कि गुरुवार को सांसद पटेल ने धरने को सम्बोधित करते हुए कहा था कि जितनी भी भड़ास निकालनी है निकाल लो, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।

महादेव की कृपा से जनप्रतिनिधियों को सद्बुद्धि आएगी : महंत

धरने को सम्बोधित करते हुए भाडू मंहत शिवगिरी महाराज ने कहा कि किसानों का यह अनशन उनकी जायज मांगों को लेकर है। यह अनशन महादेव की तपस्या के बराबर है। मंहत ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि दूदेश्वर महादेव की कृपा से हमारे जनप्रतिनिधियों सद्बुद्धि आएगी। मंहत ने कहा कि किसानों की तपस्या अब अपनी चरम सीमा पर है और इसका फल उन्हें शीघ्र मिलने वाला है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे शांतिपूर्वक अपना आन्दोलन जारी रखे। शहर और गांवों के लोग दिन प्रतिदिन उनसे जुड़ते जा रहे है।

कुम्भकर्णी नींद में सो रही है महारानी : पूनासा

समिति के संयोजक विक्रमसिंह पूनासा ने कहा कि धरने को आज दसवां दिन है, लेकिन महारानी और हमारे जनप्रतिनिधि कुम्भकर्णी नींद में सोए हुए हैं। अनशनकारियों को आज तीसरा दिन है। पूनासा ने कहा कि इस सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई जी रहा है अथवा मर रहा है। उन्होंंने कहा कि सिंचाई विभाग की लापरवाही से गुजरात में हजारों परिवार बर्बाद हो गए और सैकड़ों लोग काल का ग्रास बन गए। अगर जेतपुरा बांंध का सही रख रखाव किया होता तो फाटकें समय पर खुल जाती और बांध नहीं टूटता। पूनासा ने कहा कि हमारा यह संगठन अभी छह वर्ष का छोटा सा बालक है। मगर इसकी नि:स्वार्थ सेवा की वजह से आपकी आवाज महारानी तक ही नहीं, बल्कि दिल्ली बैठे प्रधानमन्त्री तक भी पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि 26 अगस्त की शाम तक हम सभी का धरना यहां पर जारी रहेगा। 27 व 28 अगस्त को वे सभी मुख्य कार्यकर्ताओं के साथ साथ क्षेत्र व जिले भर के गांवों में जाकर किसानों को 29 अगस्त के विशाल धरना प्रदर्शन में एकत्रित होने का कार्य करेंगे। पूनासा ने कहा कि 29 अगस्त को एक तरफ उदयपुर में हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपना भाषण दे रहे होंगे तो दूसरी तरफ भीनमाल में करीब 50 हजार अन्नदाता, मातृशक्ति, व्यापारी और आमजन यहां की निकम्मी सरकार और निकम्मे जनप्रतिनिधियों के विरुद्ध काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

सांसद ने चार बार झूठे आश्वासन से बरगलाया : व्यास

समिति के उप संयोजक सुरेश व्यास ने कहा कि कल सांसद हमें धरना बंद करने की सलाह और हमारी मांगों को मान लेने का आश्वासन दे रहे थे, मगर हमने अपना आन्दोलन नहीं छोड़ा। क्योंकि इसी सांसद ने हमारे साथ चार बार झूठे आश्वासन देकर हमें बरगलाया है, अब हम इनकी चिकनी चुपड़ी बातों में आने वाले नहीं है। व्यास ने कहा कि सांसद कल किसानों का अपमान करके गए हैं। जनता ही इनको सबक सीखा सकती है। व्यास ने कहा कि हम वोटों की राजनीति के लिए यहां इक_े नहीं हुए है, हम हमारे हक की लड़ाई लड़ रहे हैं। हम हमारा हक लेकर रहेंगे। व्यास ने कहा कि यह सरकार अंधी बहरी लूली लंगड़ी है, मगर इसे भी हमारे हक की बात सुननी ही होगी। उन्होंने कहा कि नदी नालों में बबूल की वजह से नुकसान हुआ है और कलेक्टर की मूर्खता की वजह से नदी के बीचों बीच जो नर्सरी बनाई है वह अभिशाप साबित हो रही है।

इन्होंने भी किया सम्बोधित

किसान नेता मोड़ाराम देवासी ने कहा कि जब किसानों पर विपदा आई तो जालोर सिरोही के आठ विधायक और एक सांसद हमारे लिए नौ ग्रहों की भूमिका में चल रहे हैं, इसलिए हमें पीड़ा तो भुगतनी ही होगी। मगर ग्रह पीड़ा के निवारण के लिए किया जा रहा हमारा तप हमें शक्ति प्रदान करेगा। एडवोकेट शिवनारायण विश्रोई ने कहा कि सरकार, जिला कलेक्टर और हमारे जनप्रतिनिधियों की किसानों के प्रति हठधर्मिता बड़े ही शर्म का विषय है। किसान नेता भलाराम चौधरी ने कहा कि किसानों के हक में किए जा रहे इस शांतिपूर्ण आंदोलन को तोडऩे के लिए कई तरह के आश्वासन और दबाव भी आएंगे। मगर हमें मजबूती के साथ अपना आन्दोलन शांतिपूर्वक चलाना है। जीत हमारी है और हम अपने हक को लेकर रहेंगे। चौधरी ने कहा कि किसानों को छत्तीस कौम का समर्थन प्राप्त है। जनहित संघर्ष समिति के अध्यक्ष व वरिष्ठ भाजपाई शेखर व्यास ने कहा कि राजनीति विचारधारा होती है, मगर किसान के दु:ख दर्द में राजनीति शोभा नहीं देती है। व्यास ने कहा कि किसान की ताकत को मत ललकारो, किसान लाठी का जवाब लाठी से और पत्थर का जवाब पत्थर से देना जानते हंै, बस वक्त का इंतजार करो। पार्षद पुखराज विश्रोई ने कहा कि यह आन्दोलन अब किसान की अस्मिता का सवाल बन गया है। अन्नदाता के साथ सरकार का अडिय़ल रवैया समझ से परे है, आज तकलीफ की घड़ी में किसान शहर की सड़कों पर बैठा है। किसान नेता भगवान सिंह पूनासा धरने पर मौजूद बड़ी संख्या में मातृशक्ति और किसान भाइयों की यह विशाल भीड़ और आमरण अनशन पर बैठे भाइयों की शक्ति ही इस आन्दोलन का मुख्य बल है। उन्होंने कहा कि कल धरने में सांसद गुड़ की डली के रूप में आए थे। उनके आते ही उनके कार्यकर्ता मक्खियों की भांति आ गए और गुड़ के हटते ही मक्खियां भी हट गई। धरने को पूर्व सरपंच ईश्वरसिंह राठौड़, नारायणसिंह निम्बावास, हरीराम विश्रोई, सुनिता विश्नोई, गीता कुमारी, भगवानाराम विश्नोई ने भी सम्बोधित किया। इस मौके इन्द्रसिंह निम्बावास, पूराराम पुरोहित, रेवाराम जुंजाणी, केवलाराम सेन भाडू, रेवाराम भील सहित सैकड़ों जन मौजूद थे।

एक दर्जन किसान आमरण अनशन पर

धरने के दौरान बुधवार से शुरू आमरण अनशन पर बैठने वालों की संख्या हमेशा बढ़ती जा रही है। अनशन पर बैठने वालों की कुल संख्या 14 हो गई है। आमरण अनशन पर बैठने वालों में बाबूलाल विश्रोई (55), किसनाराम विश्रोई (45), जगमालाराम विश्रोई (63), भैराराम जाट (33), रेवाराम भील (58), भींयाराम मण्डा (73), कानाराम जाट (45) को आज तीसरा दिन है। जबकि गजाराम देवासी (60), नरसीराम जाट (22), करणाराम भील (56), भगवानाराम गर्ग (38), और गजाराम मेघवाल (35) को दूसरा दिन है जबकि शुक्रवार को दो और किसानों ने आमरण अनशन शुरू किया है उनमें है वीराराम विश्रोई (50) व लाखाराम जाट (40)। आमरण अनशन पर बैठने वालों में छह जनें 55 से 75 वर्ष की आयु के किसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.747 seconds. Stats plugin by www.blog.ca