खुशखबर… अब इतने दिन तक चलेगी जवाई नदी, जानकर आप भी हो जाएंगे खुश

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई नदी में शुक्रवार को फिर से पानी का अच्छा बहाव होने से लोगों के चेहरों पर खुशी लौट आई। सब कुछ ठीक रहा तो यह खुशी आगामी एक महीने तक और कायम रह सकती है। फिलहाल, बांध का एक गेट खोलकर 478 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जबकि बांध में अभी सेई बांध से 600 क्यूसेक पानी की आवक जारी है।

 

 

गौरतलब है कि जवाई नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास के गांवों में अच्छी बारिश से गत 22 जुलाई को ही नदी में पानी का बहाव शुरू हो गया था। इस दौरान नदी उफान पर रही थी। इसके बाद 28 जुलाई को बांध का गेट 59.65 फीट होने पर 400 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई थी। इसी दिन अतिवृष्टि के कारण रात को ग्यारह गेट खोलकर एक साथ 80 हजार क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई थी। इससे बहाव क्षेत्र के आसपास स्थित कई गांवों में बाढ़ के हालात हो गए थे। लेकिन बांध का गेज कंट्रोल होते ही मध्यरात्रि के बाद तीन गेट ही खुले रखे गए। इसके बाद 21 दिन तक लगातार बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी जारी रखी गई। लेकिन 19 अगस्त तक बारिश का दौर थमने के कारण गेट पूरी तरह बंद कर दिए गए। ऐसे में जवाई नदी में पानी का बहाव तकरीबन बंद होने की स्थिति में आया गया था। लेकिन चार दिन तक बांध के गेट बंध रखकर 23 अगस्त को फिर से एक गेट छह इंच तक खोलकर 478 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। वजह थी जलग्रहण क्षेत्र में बारिश के बाद बांध में पानी की आवक बढऩा। फिलहाल, बांध का गेज 60 फीट पर कायम है।

 

 

 

जबकि सेई बांध से लगताार 600 क्यूसेक पानी की आवक जारी है। जल संसाधन विभाग के सूत्रों की मानें तो सेई बांध से पानी की आवक जारी रहने तक लगातार नदी में पानी की निकासी जारी रखी जा सकती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी एक महीने तक नदी में पानी की निकासी जारी रहेगी। इस बीच, अगर बारिश हो जाती है तो नदी में पानी की मात्रा और ज्यादा बढ़ सकती है।

बारिश हुई तो फिर लौटेगी रौनक

हालांकि सेई बांध से पानी की आवक जारी रहने से बांध से पानी की निकासी जारी रहने की संभावना है। यह पानी 200 से 400 क्यूसेक पानी जारी रह सकता है, लेकिन अगर आने वाले दिनों में बांध के जलग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश होती है तो इससे नदी में पानी की मात्रा बढ़ेगी, जिससे फिर से नदी में रौनक लौट सकती है।

One thought on “खुशखबर… अब इतने दिन तक चलेगी जवाई नदी, जानकर आप भी हो जाएंगे खुश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.757 seconds. Stats plugin by www.blog.ca