अब जवाई बांध का एक गेट बंद किया, लेकिन पानी की निकासी इतनी ही…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश के कारण हो रही पानी की आवक कम पडऩे के साथ ही शाम को आठ बजे एक गेट बंद कर दिया, लेकिन दो गेट को दो-दो फीट से बढ़ाकर तीन-तीन फीट किया गया है। ऐसे में पानी निकासी की मात्रा तकरीबन इतनी ही रहेगी। वर्तमान में दो गेट को तीन-तीन फीट खोलकर 5482 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

 

 

गौरतलब है कि 26 अगस्त को सुबह आठ बजे एक गेट को छह इंच से बढ़ाकर बारह इंच यानी एक फीट किया गया था। इससे 947 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जबकि शाम चार बजे तक गेट नम्बर 2, 4 व 10 को दो-दो फीट खोलकर 5583 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। जबकि बांध का गेज शाम चार बजे तक बढ़कर 60.35 फीट पहुंच गया। वहीं बांध में करीब 6000 क्यूसेक पानी की आवक जारी थी। शाम को आठ बजे तक बांध में पानी की आवक कम होकर 4000 क्यूसेक हो गई। वहीं बांध का गेज भी 60.35 फीट से कम होकर 60.25 फीट हो गया। ऐसे में गेट नम्बर 10 को बंद कर दिया। जबकि गेट नम्बर 2 व 4 को दो-दो फीट से बढ़ाकर तीन-तीन फीट कर दिया गया। इससे 5482 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। यानी की पानी निकासी की मात्रा तकरीबन यथावत रहेगी।

रविवार को उफान पर रहेगी नदी

गौरतलब है कि वर्ष 2016 में सबसे ज्यादा पानी की निकासी तीन गेट खोलकर साढ़े पांच हजार क्यूसेक की गई थी। इससे नदी उफान पर रही थी। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि रविवार को भी नदी उफान पर रहेगी।

 

 

अब बारिश पर निर्भर

हालांकि बांध से पानी की निकासी शुरू होने से गेज अब कंट्रोल हो रहा है। वहीं आवक भी कम हो गई है। वर्तमान में बांध से आवक की अपेक्षा निकासी के पानी की मात्रा ज्यादा है। इससे संभावना जताई जा रही है कि रात को ही बांध का गेट 60 फीट तक कंट्रोल हो जाएगा। ऐसे में आगामी दिनों में पानी की निकासी की मात्रा व गेट कम-ज्यादा होना बांध के कैचमेंट एरिया में बारिश पर निर्भर रहेगा। फिर भी सेई बांध से हो रही पानी की आवक के अनुरूप नदी में पानी की निकासी जारी रहेगी।

यह खबरें भी पढि़ए…

  1. जवाई नदी फिर रहेगी उफान पर, आप भी हो जाए सावधान…
  2. जवाई बांध का गेज 60 फीट पार, फिर बढ़ाया जवाई नदी में पानी
  3. इसलिए जवाई के पानी को तरसती है जालोर की जनता, जानिए वजह…
  4. खुशखबर… अब इतने दिन तक चलेगी जवाई नदी, जानकर आप भी हो जाएंगे खुश
  5. उदयपुर में होगी पीएम मोदी की यात्रा और भीनमाल में 50 हजार किसान काली पट्टी बांधकर जताएंगे विरोध

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.714 seconds. Stats plugin by www.blog.ca