जवाई बांध का गेज 60 फीट पार, फिर बढ़ाया जवाई नदी में पानी…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध के गेट 23 अगस्त को दोबारा खोलने के तीन दिन बाद ही इससे निकासी के पानी में बढ़ोतरी कर दोगुना किया गया है। वर्तमान में एक गेट एक फीट तक खोलकर 947 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जबकि इससे पूर्व तीन दिन तक एक गेट को आधा फीट तक खोलकर पानी की निकासी की जा रही थी। वहीं बांध का गेज बढ़कर 60.10 फीट हो गया है।

 

 

गौरतलब है कि बारिश का दौर थमने के बाद गत 19 अगस्त को जवाई बांध के सभी गेट पूर्ण रूप से बंद कर पानी की निकासी बंद कर दी गई थी। लेकिन जलग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश एवं सेई से पानी की आवक के चलते बांध का गेज बढ़कर 60 फीट तक पहुंच गया। इसके बाद 23 अगस्त को फिर से गेट नम्बर दो को छह इंच तक खोलकर 478 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। लगातार तीन दिन तक पानी की इसी मात्रा से निकासी जारी रहने के बाद 26 अगस्त को इस गेट को छह इंच से बढ़ाकर बारह इंच यानी एक फीट कर दिया गया। इससे 947 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जबकि वर्तमान में बांध का गेज बढ़कर 60.10 फीट पहुंच गया है। वहीं बांध में जल उपलब्धता 7026 एमसीएफटी हो गई है। बांध में वर्तमान में करीब 900 क्यूसेक पानी की आवक भी जारी है।

 

 

28 जुलाई को खोले गए थे गेट

गौरतलब है कि इस बार नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास के गांवों में अच्छी बारिश के चलते बांध के गेट खोलने से पहले ही 22 जुलाई को ही नदी में पानी का बहाव शुरू हो गया था। इस दौरान नदी उफान पर रही थी। इसके बाद 28 जुलाई को बांध का गेट 59.65 फीट होने पर 400 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई थी। इसी दिन अतिवृष्टि के कारण रात को ग्यारह गेट खोलकर एक साथ 80 हजार क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई थी। हालांकि बाद में गेज कंट्रोल होने पर रात को गेट बंद कर तीन कर दिए गए थे।

यह खबरें भी पढि़ए…

1. इसलिए जवाई के पानी को तरसती है जालोर की जनता, जानिए वजह…

2. खुशखबर… अब इतने दिन तक चलेगी जवाई नदी, जानकर आप भी हो जाएंगे खुश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.675 seconds. Stats plugin by www.blog.ca