नाइजीरिया में हुए आत्मघाती हमले में 45 लोगों की मौत

नाइजीरिया में पूर्वोत्तर के एक बाजार में दो आत्मघाती महिलाओं में बंब विस्फोट की घटना को अंजाम दिया।  इस घटना से करीब 45 लोगों के मारे जाने की खबर हैं वहीं करीब 33 लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। अदामावा में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि अभी के ताजा आंकड़ों के अनुसार मदागली में हुए दोहरे विस्फोट में 45 लोग की मौत हो गई है ओर 33 लोग घायल हुए हैं। अभी तक किसी ने भी हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन जिस प्रकार से हमले किए गए, उससे लगता है कि इन हमलों में बोको हराम का हाथ हो सकता है।

बोको हराम ने संकटग्रस्त इलाके में अपनी सात साल पुरानी आतंकवादी मुहिम में आत्मघाती हमले करने के लिए महिलाओं का उपयोग करता रहा है। सेना अधिकारियों ने पहले बताया था कि दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय सरकार के एक अधिकारी और एनईएमए ने हमले की पुष्टि की है। मदागली स्थानीय सरकार के अध्यक्ष यूसुफ मोहम्मद ने कहा कि ग्राहकों के रूप में बाजार में आई दो हमलावरों ने बाजार के उस हिस्से में अपनी आत्मघाती बेल्टों में विस्फोट कर दिया जहां अनाज और इस्तेमाल किए गए कपड़े बेचे जा रहे थे।

वर्ष 2015 में नाइजीरिया के सुरक्षा बलों में बोको हरम से मदागली को अपने कब्जे में लिया था। मदागली में पिछले दिसंबर से यह तीसरी बार हमला किया गया है। पिछले साल दिसंबर में दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में कई लोग मारे गए थे।  पूर्वोत्तर के लिए एनईएमए के प्रवक्ता इब्राहिम अब्दुलकादिर ने कहा कि घटनास्थल पर बचाव दल तैनात किए गए हैं।उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंटों ने घटनास्थल को चारों ओर से घेर लिया है। नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी ने कल अपने बयान में हमले की निंदा की और कहा कि निर्दोष लोगों की जान लेने वाले इन मूखर्तापूर्ण हमलों को रोकने का संकल्प लिया है। यह ताजा हमला स्पष्ट रूप से निराशा में की गई करतूत है लेकिन इससे नाइजीरियाई सेना का न तो ध्यान भटकेगा और न ही वह नरम रवैया अपनाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.137 seconds. Stats plugin by www.blog.ca