जवाई बांध से फिर छोड़ा पानी, जानिए इतने गेट हैं खुले…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध का गेज 60.90 फीट होने के साथ ही गुरुवार को फिर से नदी में पानी की निकासी शुरू कर दी गई। इससे पहले 4 सितम्बर को बांध के सभी गेट पूर्ण रूप से बंद कर दिए गए थे। जबकि बांध में पानी की आवक जारी थी। इस दौरान तीन दिन में ही बांध का गेज 60.65 फीट से बढ़कर 60.90 फीट हो गया।

 

 

गौरतलब है कि इस बार सबसे पहले 28 जुलाई को जवाई बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू की गई थी। इसके बाद 19 अगस्त को पानी की निकासी बंद कर दी गई थी। लेकिन 23 अगस्त को बांध का गेज बढऩे पर फिर से पानी की निकासी शुरू की गई। लेकिन कुछ दिन तक पानी की निकासी जारी रहने के बाद 4 सितम्बर सभी गेट पूर्ण रूप से बंद करके पानी की निकासी बंद की गई थी। उस वक्त बांध का गेज 60.65 फीट था। इस दौरान सेई बांध से पानी की आवक जारी रहने के कारण तीन दिन में ही बांध का गेज 60.90 फीट हो गया। ऐसे में 7 सितम्बर को बांध का एक गेट तीन इंच तक खोलकर 248 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। जबकि बांध में 500 क्यूसेक पानी की आवक जारी है। फिलहाल, जल संसाधन विभाग के अधिकारी बांध का गेज 61 फीट तक कंट्रोल रखने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं नहरों में पानी छोडऩे तक जवाई नदी में आंशिक रूप से पानी की निकासी जारी रख जा सकती है।

विधायक ने की थी जालोर कलेक्टर से मुलाकात

इधर, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने गत 6 सितम्बर को जालोर कलेक्टर से मुलाकात कर जिले के लिए जवाई बांध की पानी की महत्ता बताते हुए जवाई बांध से नदी में पानी की निकासी जारी रखने की बात कही। साथ ही उन्होंने सरकार तक इस बात को पहुंचाने के लिए कहा था। जिस पर कलेक्टर ने भी राज्य सरकार तक इस मांग को पहुंचाने की बात कही थी। हालांकि बांध का गेज 60.90 फीट तक पहुंचने के कारण नदी में पानी की निकासी शुरू की गई है।

जालोर विधायक का रवैया उपेक्षापूर्ण क्यों

बीते दो साल से अच्छी बारिश के कारण लगातार जवाई बांध से नदी में पानी की निकासी की जा रही है। बांध में जल उपलब्धता के मद्देनजर नदी में नियमित रूप से पानी की निकासी के लिए सिर्फ आहोर विधायक मांग रख रहे हैं। जबकि नदी में अनियमित एवं एक साथ ज्यादा पानी छोडऩे से जालोर व सायला तहसील क्षेत्र में सबसे ज्यादा नुकसान होता है। बावजूद इस पूरे मामले में जालोर विधायक ने कन्नी काट रखी है। हाल यह है कि उन्होंने जवाई बांध से नियमित व समुचित पानी निकासी को लेकर एक बार भी सरकार तक मांग नहीं रखी है। जबकि दोनों विधायक अगर एक साथ इस मांग को सरकार तक पहुंचाए तो जवाई नदी में आने वाला पानी बर्बादी की जगह क्षेत्र में खुशहाली ला सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.416 seconds. Stats plugin by www.blog.ca