बैठक में एडीएम हुए नाराज, बोले : फिर तो अभियान का औचित्य ही नहीं रहता

मिशन इंद्रधनुष अभियान में भी नहीं हुआ टीकाकरण

जालोर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में एडीएम नरेश बुनकर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई, जिसमें जिले में टीकाकरण से वंचित बच्चों व गर्भवती महिलाओं के लिए चलाए जा रहे मिशन इंद्रधनुष अभियान में इस माह चितलवाना, जालोर और भीनमाल ब्लॉक के गांवों में टीकाकरण सत्र का आयोजन नहीं होने पर एडीएम बुनकर ने सख्त नाराजगी जताते हुए कहा कि फिर अभियान चलाने का उददेश्य ही क्या है। उन्होंने सभी बीसीएमओ को सख्त मॉनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि अभियान के दौरान टीकाकरण सत्र निर्धारित समय पर शुरू और सम्पन्न होना चाहिए। उन्होंने अभियान के दौरान एएनएम को अवकाश देने को गंभीरता से लेते हुए बीसीएमओ व संबंधित पीएचसी के चिकित्सा अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगते हुए कहा कि इससे जाहिर होता है कि बीसीएमओ स्तर से अभियान की मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है।
जिले में 18 जगह वैक्सीन कम्प्रोमाइज्ड एरिया पाए जाने पर उन्होंने आगामी बैठक में सभी अधिकारियों से रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा टीकाकरण से वंचित बच्चे व गर्भवती महिला पाए जाने पर संबंधित एएनएम के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में सीएमएचओ डॉ जीएस देवल, आरसीएचओ डॉ डीसी पुन्सल, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसके चौहान, बीसीएमओ डॉ रतनलाल मेघवाल, डॉ एसएस भाटी, डॉ पीआर बोस, डॉ एनडी चारण, डॉ चंद्रशेखर गजराज, डॉ राजमूल डीपीएम अजयसिंह कडवासरा, शहरी जिला कार्यक्रम प्रबंधक हरफुल घिन्टाल, जिला आशा समन्वयक विकास आचार्य, जिला आईईसी समन्वयक कमल गहलोत व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

जसवन्तपुरा बीसीएमओ को नोटिस दें

जसवन्तपुरा ब्लॉक की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना व अन्य योजनाओं में उपलब्धि कम होने पर एडीएम ने सीएमएचओ को जसवन्तपुरा बीसीएमओ डॉ एसएस भाटी को नोटिस देने के निर्देश दिए। इस दौरान बीसीएमओ डॉ भाटी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में संस्थान की आईपीडी के अनुसार रोगियों को लाभान्वित नहीं किए जाने का ठोस कारण भी नहीं बता पाए। डीपीएम अजयसिंह कडवासरा ने बताया कि राज्य सरकार की उक्त योजनाओं में लापरवाही बरतने पर इससे पूर्व भी डॉ भाटी को नोटिस दिया गया था, लेकिन फिर भी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। राजश्री योजना में भीनमाल और संाचौर ब्लॉक में भुगतान नहीं किए जाने पर एडीएम बुनकर ने संबंधित बीसीएमओ को प्राइवेट अस्पताल संचालकों से संपर्क करने तथा भामाशाह और राजश्री योजना की स्थिति में सुधार करने के निर्देश दिए।

फॉलोअप रिपोर्ट साथ लेकर आएं

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत अब तक रैफर की गई गर्भवती महिलाओं की फॉलोअप रिपोर्ट बीसीएमओ के पास नहीं होने पर एडीएम बुनकर ने आगामी बैठक में फॉलोअप रिपोर्ट साथ लेकर आने के निर्देश दिए। इस पूर्व उन्होंने 478 हाई रिस्क प्रेगेनसी वाली महिलाओं को दिए गए उपचार के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह की नौ तारीख को चिकित्सा संस्थाओं में मनाए जाने वाले अभियान के दौरान किसी चिकित्सक द्वारा लापरवाही बरती जाने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अभियान के दौरान तवाब, धानसा, थूर, मोदरा, आकोली, संगाना, सीएचसी सियाना व अन्य कम उपलब्धि वाले चिकित्सा संस्थाओं के प्रभारी अधिकारी को नोटिस देने के निर्देश दिए।

आज शाम तक ई उपकरण में इंट्री करें

ई-उपकरण सॉफ्टवेयर में इंट्री नहीं करने वाले चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को चेतावनी देते हुए उन्होंने मंगलवार शाम तक इंट्री करवाकर सीएमएचओ को रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। वहीं सॉफ्टवेयर में कार्मिकों की जानकारी भी अपलोड नहीं किए जाने को गंभीरता से लेते हुए डीपीएम अजयसिंह को स्थिति के बारे में अवगत कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, बैंक खाता नंबर आदि दर्ज करवाने में कम उपलब्धि पाए जाने पर रानीवाडा, सायला, जिला सामान्य अस्पताल के पीएमओ, चितलवाना बीसीएमओ को आगामी बैठक से पूर्व स्थिति में सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए अब तक रैफर किए गए बच्चों की सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

रात्रि से पहले बीसीएमओ और चिकित्सा अधिकारी रहेंगे गांव में

बैठक में सीएमएचओ डॉ देवल ने बताया कि जिस ब्लॉक के गांव में रात्रि चौपाल होगी, उस दिन संबंधित बीसीएमओ तथा चिकित्सा अधिकारी प्रभारी और एएनएम गांव में रहेंगे। वे गांव में घर घर जाकर लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी देंगे और उनकी समस्याओं सुनेंगे। साथ ही रात्रि चौपाल में उनको विभागीय योजनाओं की जानकारी देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.005 seconds. Stats plugin by www.blog.ca