जवाई बांध में उम्मीद से ज्यादा पानी, फिर भी सारे गेट बंद किए, जानिए आप भी…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


पाली जिले में पेयजल के लिए रिजर्व स्टॉक के नाम पर जल संसाधन विभाग ने जवाई बांध के पानी पर कुंडली मार रखी है। मामला चाहे राजनीतिक दबाव का हो या फिर विभागीय अधिकारियों की मनमानी का, लेकिन सच तो यही है कि वर्तमान में जवाई बांध में उम्मीद से ज्यादा पानी है। बावजूद विभागीय अधिकारियों ने तुगलकी रवैया अपनाते हुए बांध के सभी गेट बंद कर नदी में पानी की निकासी ही बंद कर दी है। जबकि सेई बांध से अब तक 550 क्यूसेक पानी की आवक जारी है।

 

 

विभागीय सूत्रों की मानें तो मंगलवार को सुबह आठ बजे तक जवाई बांध में 7169 एमसीएफटी जल उलब्धता के साथ ही 60.65 फीट का गेज है। जबकि इसका कुल गेज ही 61.25 फीट है। यानी कि बांध को छलकने में महज 0.60 फीट गेज की जरूरत रहती है। वहीं मंगलवार को सेई बांध से 550 क्यूसेक पानी की आवक जारी है। बावजूद जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को ही सभी गेट पूर्ण रूप से बंद कर निकासी रोक ली। जबकि होना यह चाहिए था कि साठ फीट का गेज रखते हुए भी ऊपरी आवक का पानी जवाई नदी में छोड़ा जा सकता है।

बारिश हुई तो फिर संकट में जालोर

जल संसाधन विभाग के अधिकारी की हठधर्मिता व मनमानी इस कदर हावी है कि जवाई बांध में वर्तमान में 60.65 फीट का गेज बना हुआ है। वहीं बांध में पानी की आवक भी जारी है। बावजूद नदी में पानी की निकासी बंद कर दी गई। जबकि वर्तमान में अगर जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश होती है तो फिर से एक साथ हजारों क्यूसेक पानी की निकासी कर दी जाएगी। इससे नदी के बहाव क्षेत्र में स्थिति गांवों के लिए संकट की स्थिति बन जाती है। लेकिन विभागीय अधिकारियों को इससे कोई सरोकार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.880 seconds. Stats plugin by www.blog.ca