जवाई नदी में रौनक बरकरार, उमड़ रही लोगों की भीड़, आप भी जानिए इतने गेट हैं खुले….

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध कैचमेंट एरिया में गत दिनों अच्छी बारिश के बाद जवाई नदी में रौनक लौट आई हैं। हालांकि गुरुवार से बांध का महज एक गेट आधा फीट तक खोलकर 478 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। लेकिन बहाव क्षेत्र के आसपास के क्षेत्रों से बरसाती पानी की आवक जारी रहने से नदी में अब तक पानी में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

 

 

 

गौरतलब है कि कैचमेंट एरिया में बारिश के बाद गत 29 अगस्त को एक गेट एक फीट तक खोलकर 947 क्यूसेक पानी की निकासी की जाने लगी थी। लेकिन रात दस बजे तक बांध में पानी की आवक बढऩे के कारण बांध का गेज बढ़कर 60.20 फीट से 60.25 फीट हो गया। ऐसे में रात को दस बजे ही बांध का गेट बढ़ाकर एक से डेढ़ फीट किया गया। इससे 1408 क्यूसेक पानी की निकासी की जाने लगी। 30 अगस्त को सुबह आठ बजे फिर से गेट को घटाकर एक फीट किया गया। इधर, बुधवार सुबह नदी में प्रतिदिन की तरह पानी का बहाव रहा, लेकिन दोपहर के बाद अचानक नदी के पानी में बढ़ोतरी होने लगी।

 

गुरुवार को गेट आधा फीट कर दिया गया। जिससे 478 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। शुक्रवार को भी इतने ही पानी की निकासी जारी रही। लेकिन जवाई नदी में अब तक पानी में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसकी वजह नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास के गांवों से बरसाती पानी की नदी मेें आवक बताया जा रहा है। फिलहाल, बांध का गेज 60.15 फीट बना हुआ है। वहीं बांध में पानी की आवक 600 क्यूसेक बनी हुई है।

गणपति विसर्जन के लिए उमड़ रहे लोग

गत दिनों नदी में पानी बढऩे के बाद से जिलेभर में जवाई नदी पर रौनक लौट आई है। जिलेभर में जवाई नदी पर गणेश प्रतिमा विसर्जन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। वहीं यहां पर नहाने के लिए भी सुबह-शाम लोगों का तांता लग रहा है।

यह खबरें भी पढि़ए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.994 seconds. Stats plugin by www.blog.ca