रात को जवाई बांध से बढ़ाई पानी की निकासी, सुबह फिर कटौती..

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में सोमवार शाम को मूसलाधार बारिश के बाद बांध में पानी की आवक में बढ़ोतरी हुई। ऐसे में रात को एक गेट आधा फीट से बढ़ाकर एक फीट किया गया, लेकिन सुबह गेज कंट्रोल होते ही पानी निकासी में फिर से कटौती की गई। वर्तमान में एक गेट को आधा फीट खोलकर 479 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जबकि बांध का गेज 60.15 फीट होने के साथ ही जल उपलब्धता 7039 एमसीएफटी है।

 

गौरतलब है कि 26 अगस्त को अच्छी बारिश के बाद बांध के तीन गेट दो-दो फीट खोलकर 5583 क्यूसेक की निकासी शुरू की गई थी। लेकिन बांध का गेज कंट्रोल होने पर इसमें लगातार कटौती की जाती रही। 27 अगस्त को सुबह तक महज एक गेट को एक फीट खोलकर 947 क्यूसेक पानी की निकासी की जाने लगी। वहीं 28 अगस्त को इस गेट को आधा फीट करके 478 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। इस बीच, 28 अगस्त की शाम बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के बाद पानी की आवक में बढ़ोतरी हुई। रात दो बजे तक बांध का गेज 60.20 फीट हो गया। ऐसे में रात को गेट को फिर से बढ़ाकर एक फीट किया गया। लेकिन मंगलवार सुबह आठ बजे ही इस गेट को फिर से आधा फीट कर दिया गया।

 

जवाई नदी में पानी का बहाव जारी

इधर, बांध से पानी की निकासी में अनियमितता के बावजूद जवाई नदी में पानी का अच्छा बहाव जारी है। किसानों की मानें तो इससे भूजल रिचार्ज में खासी बढ़ोतरी हो रही है। आगामी दो महीनों में भूजल रिचार्ज में और ज्यादा बढ़ोतरी होगी। वहीं बांध में सेई बांध से पानी की आवक लगातार जारी रहने से नहरों में पानी छोडऩे तक नदी में बहाव जारी रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह खबरें भी पढि़ए…

  1. अब राजपूत परिषद हर साल दिल्ली में मनाएगी पीर शांतिनाथ की बरसी
  2. थांवला महंत विष्णुभारती महाराज देवलोकगमन, भक्तों में शोक की लहर
  3. Video : नोसरा थाने की गाड़ी पलटी, एसएचओ निरमा बिश्नोई सहित तीन घायल
  4. पीएम मोदी के दौरे को लेकर चेती सरकार, मंत्री को भेज की समझौता वार्ता, धरना समाप्त
  5. खुले पैसों को लेकर दो पक्षों में विवाद, मारपीट के बाद रिक्शे में डालकर फेंक दिया उम्मेदपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.921 seconds. Stats plugin by www.blog.ca