Big Breaking : कैचमेंट एरिया में मूसलाधार बारिश, जवाई बांध का एक गेट तीन फीट खोला

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में शुक्रवार को मूसलाधार बारिश से बांध में पानी की आवक बढ़ गई। इसके साथ ही बांध से पानी की निकासी बढ़ाई गई है। फिलहाल, बांध का एक गेट तीन फीट खोलकर करीब तीन हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। वहीं बांध का गेज 60.15 फीट के करीब पहुंच गया है।

 

 

गौरतलब है कि जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में बीते दो दिन से रुक रुक बारिश हो रही है। वहीं शुक्रवार को कैचमेंट एरिया में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश हुई। शाम तक बारिश जारी रहने से बांध में पानी की आवक बढ़ गई है। ऐसे में बांध का एक गेट नौ इंच खोलकर पानी की निकासी की जाने लगी है। शाम सवा आठ बजे तक इस गेट को तीन फीट खोलकर करीब तीन हजार क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। इससे पहले गुरुवार को इस गेट को तीन इंच से छह इंच किया गया था। जिससे 494 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी। यह शुक्रवार शाम तक जारी रही। लेकिन शुक्रवार को फिर से बारिश के कारण पानी की निकासी बढ़ाई गई है। इस वजह से पहले गेट को नौ इंच किया गया, लेकिन शाम को फिर से कैचमेंट एरिया में बारिश के बाद शाम सवा आठ बजे तक एक गेट को तीन फीट खोल दिया गया।

 

 

जवाई नदी में पानी का अच्छा बहाव

इधर, जवाई नदी के प्रवाह क्षेत्र के आसपास के गांवों में दो दिन से बारिश होने के कारण नदी में शुक्रवार को पानी का बहाव अच्छा रहा। आहोर के निकट छीपरवाड़ा रपट व जालोर रोड पर सांकरणा के निकट भी नदी में पानी का अच्छा बहाव देखने को मिला। इसके साथ ही एक बार फिर से नदी पर लोगों की भीड़ उमडऩे लगी है।

बांध के तेरह गेट के ऊपर से छलक रहा पानी

वहीं जवाई बांध का गेज तकरीबन पूरा होने को आया है। ऐसे में हवा के झोंकों के साथ ही गेट के ऊपर से पानी छलकने लगा है। इस बीच, मानसून में बदलाव के साथ ही मारवाड़ा के कई हिस्सों में बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है। वहीं बांध के कैचमेंट एरिया में शुक्रवार को अच्छी बारिश हुई। अगर लगातार कुछ घंटों तक अच्छी बारिश होती है तो बांध से पानी की निकासी बढ़ानी पड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.913 seconds. Stats plugin by www.blog.ca