नहर की वितरिकाओं पर कब्जा कर ऐसे किया जा रहा था पानी चोरी

अर्थन्यूज नेटवर्क. सांचौर

सांचौर क्षेत्र में नर्मदा नहर से पानी चोरी बहुत बड़ी समस्या है। नहर से निकलने वाली माइनरों से कुछ लोग अवैध पाइप लाइन लगाकर या माइनरों को बंद कर पानी चोरी की जाती है।

इस कारण सबसे ज्यादा परेशानी टेल किसानों को झेलनी पड़ती है, क्योंकि पानी टेल किसानों तक पहुंच नहीं पाता। हालांकि इसको लेकर समय-समय पर विभाग द्वारा कार्रवाई की जाती है, लेकिन कुछ दिनों बाद परिस्थितियां फिर वहीं रूप ले लेती है। कुछ इसी तरह हाड़ेचा क्षेत्र के ईसरोल वितरिका से निकलने वाली काछेला माइनर की भी है। यहां कुछ लोगों ने माइनर का रास्ता अवरुद्ध कर दिया तथा खाली पड़ी सरकारी जमीन पर बड़ा गड्ढा बना दिया। माइनर के पानी को उस गड्ढे में एकत्रित कर दिया।

इससे टेल तक पानी पहुंचना कम हो गया। इधर, माइनर का मार्ग अवरुद्ध होने से माइनर भी क्षतिग्रस्त हो गई है, जिससे माइनर कभी भी टूट सकती है। इस समस्या को लेकर माइनर के टेल किसानों ने अधिकारियों से शिकायत भी की, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है। गड्ढा बनाने से आस-पास के खेतों में जाने वाले मार्ग भी अवरुद्ध हो गए है। इसको लेकर किसानों ने तहसीलदार व नर्मदा के अधिकारियों को भी सूचित किया है। ग्रामीणों ने नहर पर पेट्रोलिंग ठेकेदार पर आरोप लगाया कि उनके द्वारा नियमित पेट्रोलिंग नहीं की जा रही है।

नर्मदा के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है। उनका कहना है कि अगर ऐसा हुआ है तो जानकारी लेकर तुरन्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.815 seconds. Stats plugin by www.blog.ca