15 दिसम्बर तक चलेंगे 500 के नोट, हजार का नोट बंद

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


नोटबंदी के चलते आमजन को राहत देने के लिए सरकार ने 500 के पुराने नोट के इस्तेमाल की अवधि बढ़ा दी है। अब इनका लेन-देन 15 दिसम्बर तक होगा। इसका उपयोग आवश्यक सेवाओं में यथा पेट्रोल पम्प, रेलवे स्टेशन, अस्पताल व हवाई अड्डों पर किया जा सकता है। लेकिन अब 1000 रुपए का नोट बिल्कुल बंद कर दिया गया। गौरतलब है कि पहले 500 व 1000 रुपए के नोट चलाने की अवधि 24 नवम्बर तक रखी गई थी।
1 दिसम्बर तक नहीं लगेगा टोल
इधर, सरकार ने आमजन को राहत देने के लिए 1 दिसम्बर तक टोल नाकों को टैक्स फ्री किया है। ऐसे में वाहन चालकों को आगामी १ दिसम्बर तक टोल नहीं देना पड़ेगा। पहले यह राहत 24 नवम्बर तक थी। लेकिन खुले रुपयों की समस्या को देखते हुए सरकार ने इस अवधि को बढ़ाया है।
अब ई-बैंकिंग बढ़ाने पर फोकस
इस बीच, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ई-बैकिंग को बढ़ावा देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से अब डिजिटल मनी पर फोकस किया जा रहा है। इससे डिजिटल वैलेट से लेने-देन बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल, देश में 80 करोड़ कार्ड इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इधर, ई-वॉलेट से स्विचिंग चार्ज को हटाया गया है। वहीं 31 दिसम्बर तक ऑनलाइन रेलवे टिकट की बुकिंग पर सर्विस चार्ज भी नहीं लगेगा।
डाक विभाग में जमा होंगे पुराने नोट
सरकार ने 500 व 1000 के पुराने नोट डाक विभाग में जमा कराने की राहत भी दी है। इसके तहत डाक विभाग के बचत खातों में इन नोटों का जमा कराया जा सकता है। वहीं बिग बाजार ने भी 2000 रुपए निकालने की सुविधा शुरू की है। इससे लोगों को खुले रुपए लेने में सहूलियत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.147 seconds. Stats plugin by www.blog.ca