जवाई बांध का गेज पहुंचा 58.6 फीट, जानिए कब खोले जाएंगे गेट

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


सेई बांध ओवरफ्लो से पानी की लगातार आवक एवं जवाई कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश जारी रहने से बांध का गेट बढ़कर बुधवार शाम सात बजे तक 58.6 फीट पहुंच गया है। इसके साथ ही गुरुवार सुबह तक बांध के गेट खोलने का निर्णय किया गया है।

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की बुधवार शाम को बैठक हुई। जिसमें आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने भाग लिया। इस दौरान विचार विमर्श करने के बाद गुरुवार सुबह तक तीन गेट खोलकर 1500 क्यूसेक पानी छोडऩे का निर्णय किया गया है। हालांकि बांध में फिलहाल, 6000 क्यूसेक पानी की आवक जारी है, लेकिन जालोर जिले में अतिवृष्टि के बाद बाढ़ के हालात के चलते शुरुआती दौर में कम पानी छोडऩे का निर्णय किया गया है। इसके बाद पानी की मात्रा लगातार बढ़ाई जाएगी। ताकि बाढ़ के हालात पर भी नियंत्रण रखा जा सके। बैठक में जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता अमरसिंह, अधिशासी अभियंता नरेंद्रसिंह, सहायक अभियंता चंद्रवीरसिंह, सहायक अभियंता धर्मेश, पंचायत समिति सदस्य संतोष पलासिया मौजूद रहे।

 

व्यवस्थाओं का जायजा लिया

बैठक के बाद विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने बांध की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों के साथ गेट खोलने की स्थिति, उपलब्ध जल राशि, जलग्रहण क्षेत्र से हो रही जल आवक, बांध पर स्थापित व्यवस्थाओं आदि के बारे में जानकारी ली। साथ ही बारिश की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पानी छोडऩे एवं इससे पूर्व लोगों को सतर्क करने के निर्देश भी दिए।

जवाई नदी में बढ़ी पानी की आवक

इधर, जवाई नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास के गांवों में बुधवार को अच्छी बारिश से नदी के पानी में बढ़ोतरी हुई है। बुधवार दोपहर सांकरणा पुलिया के नीचे तीन फीट तक पानी बह रहा था। जबकि शाम तक पानी पुलिया से एक फीट नीचे तक बहना शुरू हो गया था। वहीं भैंसवाड़ा रपट पर भी पानी का बहाव जारी है। इधर, नदी में पानी की मात्रा बढऩे की स्थिति में पुलिस व प्रशासन भी नजर रखे हुए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.747 seconds. Stats plugin by www.blog.ca