जवाई बांध में शाम को अचानक बढ़ गई पानी की आवक, कभी भी खुल सकते हैं गेट

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


सेई बांध के ओवरफ्लो से पानी की लगातार आवक के साथ ही बुधवार को जल ग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद शाम को अचानक जवाई बांध में पानी की आवक बढ़ गई है। वहीं रात 10 बजे तक जवाई बांध का गेज बढ़कर 58.80 फीट तक पहुंच गया। जबकि जल उपलब्धता 6704 एमसीएफटी तक पहुंच गई है। ऐसे में पानी की आवक बढऩे पर बांध के गेट गुरुवार सुबह से पहले भी खोले जा सकते हैं।

 

गौरतलब है कि जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित के साथ बुधवार शाम को हुई बैठक में गुरुवार सुबह तक बांध के गेट खोलने पर सहमति बनी थी। लेकिन जल ग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद शाम को बांध में पानी की आवक 6000 क्यूसेक से बढ़कर 6666 क्यूसेक हो गई। इसके साथ ही बांध का गेज बढ़कर 58.80 फीट तक पहुंच गई। वहीं पानी की बढऩे से सुबह तक बांध का कुल गेज पूर्ण होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे हालात में गुरुवार सुबह होने से पहले ही बांध के गेट खोले जा सकते हैं।

 

इतने पानी की होगी निकासी

जल संसाधन विभाग व आहोर विधायक के बीच हुई चर्चा में शुरुआती तौर पर 1500 क्यूसेक पानी छोडऩे का निर्णय हुआ है। जिसमें तीन गेट छह-छह इंच तक खोलने की संभावना है। इसके बाद लगातार पानी की मात्रा में बढ़ोतरी की जानी थी।  लेकिन बांध में पानी की आवक बढऩे से इस पानी की मात्रा में बढ़ोतरी भी की जा सकती है।

फिर से रास्ता बंद होने की आशंका

इधर, बुधवार दोपहर के बाद शाम होते होते सांकरणा स्थित नदी के पानी में बढ़ोतरी हुई है। शाम को पुलिया से महज एक फीट नीचे पानी का बहाव हो रहा था। अगर रात को ही पानी छोड़ा जाता है तो सुबह तक पुलिया के ऊपर तक पानी बहने की संभावना है। ऐसे में आहोर-जालोर मार्ग फिर से अवरुद्ध हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.701 seconds. Stats plugin by www.blog.ca