जवाई बांध : अच्छी बारिश के बावजूद गेट खोलने में देरी, जानिए अब क्या होगा

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध के गेट खोलकर नदी में पानी की निकासी गुुरुवार सुबह करने का निर्णय होने के बावजूद गेट नहीं खुल पाए। इसके लिए रात को पानी की आवक में कमी को वजह बताया जा रहा है। गुरुवार सुबह ९ बजे तक जवाई का गेज 59.6 फीट के स्तर तक पहुंच चुका था। ऐसे में अब दोपहर एक बजे गेट खोलने का निर्णय किया गया है।

 

दरअसल, सेई बांध के ओवरफ्लो होने के कारण टनल से लगातार पानी की आवक जारी है। वहीं जवाई बांध के जल ग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश के कारण शाम को पानी की आवक 6600 क्यूसेक तक पहुंच गई थी। वहीं बिसलपुर क्षेत्र में भी अच्छी बारिश हुई, लेकिन इसका पानी जलग्रहण क्षेत्र में नहीं पहुंच पाया। इससे रात को बांध में पानी की आवक घटकर 3500 क्यूसेक तक रह गई। यही वजह है कि बांध में भराव की गति कम हो गई। हालांकि आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित की जल संसाधन के अधिकारियों से हुई वार्ता में गेट खोलने का निर्णय हुआ था। लेकिन अधिकारियों ने 60 फीट के बाद गेट खोलने पर अपना पक्ष रखा। यही वजह है कि गुरुवार सुबह बांध के गेट नहीं खुल पाए। गुरुवार सुबह तक जवाई बांध का गेट 6910 एमसीएफटी पानी की उपलब्धता के साथ 59.6 फीट पहुंच चुका है। इसके बाद विभागीय अधिकारियों ने दोपहर एक बजे तक गेट खोलने का निर्णय किया है।

कितने गेट खोलने की तैयारी

शुरुआती दौर में बांध के तीन गेट खोलकर 1500 क्यूसेक पानी की निकासी की जाएगी। ताकि जालोर के बाढ़ व अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में इसका दुष्प्रभाव नहीं रहे। इसके बाद इसके मात्रा जल आवक के अनुरूप लगातार बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.476 seconds. Stats plugin by www.blog.ca