VIDEO : जवाई बांध का गेट नम्बर चार खोला, जानिए इतने पानी की होगी निकासी…

 जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध का गेज 59.65 फीट होने के साथ ही गुरुवार अपराह्न 2.05 बजे गेट नम्बर चार को तीन इंच खोला गया। इससे करीब 400 क्यूसेक पानी की निकासी होगी। फिलहाल, बांध में 6910 एमसीएफटी जल उपलब्धता है।

 

 

गौरतलब है कि इस बार उदयपुर संभाग व जल ग्रहण क्षेत्र में अच्छी बारिश के चलते जवाई बांध में पानी की अच्छी आवक हो रही है। सेई बांध के ओवरफ्लो से लगातार पानी की आवक जारी है। वहीं आसपास के क्षेत्रों में बारिश के चलते पानी की लगातार आवक हो रही है। हालांकि बुधवार रात पानी की आवक में कमी के कारण भराव की गति कम हुइ थी, लेकिन गुरुवार दोपहर तक गेज बढ़कर 59.65 फीट तक पहुंच गया। वहीं जल उपलब्धता का स्तर 6910 एमसीएफटी हो गया। इसके साथ ही गेट नम्बर चार को तीन इंच खोला गया है। जिससे 400 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जबकि वर्तमान में बांध में 3450 क्यूसेक पानी की आवक जारी है।

अब क्या रहेगी स्थिति

वर्तमान में बांध में 3450 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है। जबकि बांध से महज 400 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। ऐसे में अगर बारिश नहीं होती है और यही आवक बनी रहती है तो शुक्रवार सुबह तक बांध का गेज पूर्ण हो जाएगा। गौरतलब है कि बांध का कुल गेज 61.25 फीट है, जबकि कुल भराव क्षमता 7327 एफसीएफट है। जानकारों की मानें तो इस आवक से एक घंटे में 12 एमसीएफटी तक पानी बांध में आएगा। जबकि आगामी 10 घंटे में ही बांध का गेेज पूर्ण हो जाएगा।

 

यह कंजूसी पड़ ना जाए भारी

जवाई बांध में पानी की आवक लगातार जारी रहने के बावजूद राजनीतिक दबाव एवं अधिकारियों के दब्बूपन के चलते महज 400 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जबकि वर्तमान में अच्छी बारिश होने पर विभाग को आनन फानन में पानी निकासी की मात्रा बढ़ानी पड़ेगी। जो नदी के बहाव क्षेत्र के किनारे स्थित गांवों के लिए मुसीबत बन सकती है। गौरतलब है कि गत साल सलाहकार समिति में शामिल पूर्व अतिरिक्त मुख्य अभियंता शंकरलाल परमार ने तकनीकी पहलुओं पर ध्यान देते हुए 58 फीट का गेज होते ही पानी की निकासी शुरू कर दी थी। इस दौरान उन्होंने पानी की आवक को देखते हुए लगातार पौने दो महीने तक पानी जवाई नदी में छोडऩे का निर्णय लिया था। इससे जालोर जिले के भूजल स्तर में काफी इजाफा हुआ था। लेकिन इस बार पानी निकासी में काफी कोताही बरती जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.753 seconds. Stats plugin by www.blog.ca