डिकॉय ऑपरेशन : गुजरात के एक डॉक्टर सहित राजस्थान के दलालों को पकड़ा

अर्थन्यूज नेटवर्क. जयपुर

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राजस्थान की पीसीपीएनडीडी सेल ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है। सेल ने ६१वे डिकॉय ऑपरेशन के तहत भू्रण जांच करते एक गुजराती डॉक्टर सहित राजस्थान के दो दलालों को गिरफ्तार किया है। इस कार्रवाई के दौरान २० हजार रुपए नकद, पंजीकृत सोनोग्राफी मशीन व एक जीप को जब्त किया गया है।

राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी के अध्यक्ष एवं स्वास्थ्य सचिव नवीन जैन ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर डूंगरपुर जिले के दो दलालों पर विशेष नजर रखी जा रही थी। जानकारी मिल रही थी कि कि गलियाकोट निवासी रमेश यादव व माजिद रहमान क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को लिंग जांच करवाने के लिए गुजरात लेकर जाते हैं। इस गोपनीय सूचना की पुष्टि होने के बाद पीसीपीएनडीटी सैल के सदस्यों द्वारा इन दलालों से संपर्क किया गया।

Photo – कार्रवाई में पकड़े गए राजस्थान दोनों दलाल

दलालों ने 20 हजार रुपए सोनोग्राफी के एवं नेगेटिव रिल्जेट की स्थिति में गर्भपात कराने के 30 हजार रुपए अलग देने के लिए सौदा तय किया। उन्होंने बताया कि दोनों दलाल गर्भवती महिला व सहयोगी को अपनी कमांडर गाड़ी से गुजरात राज्य के अरावली जिले के मोडासा में गायत्री नर्सिंग होम ले गए। इस नर्सिंग होम में 60 वर्षीय एमडी स्त्रीरोग चिकित्सक जितेन्द्र कुमार सोमपुरा ने पंजीकृत सोनोग्राफी से गर्भवती महिला के लिंग जांच की।

टीम को इशारा मिलते ही डॉक्टर जितेन्द्र एवं दोनों दलालों को पकड़कर लिंग जांच के लिए दिए गए 20 हजार रुपए टीम ने बरामद कर लिए। साथ ही आरोपी डॉक्टर सहित दोनों दलालों को पंजीकृत सोनोग्राफी मशीन एवं एक कमांडर जीप को पीसीपीएनडीटी के प्रावधानों के अनुसार मौके पर ही जब्त कर लिया।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवीरसिंह के नेतृत्व में गठित टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। इस कार्रवाई में राज्य पीसीपीएनडीटी थाना प्रभारी उमेश निठारवाल, उपनिरीक्षक विक्रम सेवावत, हैड कॉस्टेबल डालचंद, देवेन्द्र, राजेन्द्र व पीसीपीएनडीटी जिला समन्वयक भी शामिल थे। गिरफ्तार किये गये आरोपियों को गुरूवार को बांसवाड़ा जिला न्यायालय में पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.094 seconds. Stats plugin by www.blog.ca