जोधपुर : 45 हजार में भ्रूण लिंग जांच का सौदा, दो दलाल धरे गए

– राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ का 70वां डिकॉय ऑपरेशन

जोधपुर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने रविवार को जोधपुर शहर में डिकॉय ऑपरेशन करते हुए भू्रण लिंग जांच में लिप्त दो दलाल संजय त्यागी व सोहनलाल जाट को गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से कार्रवाई में उपयोग की गई। राजकीय नम्बरी राशि के 10-10 हजार रुपए भी बरामद कर लिए हैं। इस कार्रवाई में शामिल कथाकथित सोनोग्राफी चिकित्सक हनुमान ज्याणी की तलाश जारी है।

 

एनएचएम मिशन निदेशक नवीन जैन नेे बताया कि जोधपुर शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में राजेन्द्र चैधरी उर्फ राजू के भू्रण लिंग चयन में लिप्त होने की मुखबिर से शिकायत मिली। सूचना की पुष्टि करवाने के बाद आरोपियों पर पकड़ बनाने के लिए व्यापक कार्ययोजना के अनुसार महिला सहयोगी से राजेन्द्र चौधरी की बात करवाई गई। डिकॉय महिला और सहयोगी महिला को बोगस ग्राहक बनाकर शनिवार शाम साढ़े सात बजे जोधपुर के पावटा चैराहे से ऑटो में भिजवाया गया। दलाल राजेन्द्र चैधरी ने उनसे मिलने एक अन्य दलाल को भेजा। जिसने फोन करके डिकॉय महिला दल को हनवंत स्कूल के सामने स्थित श्रीराम हॉस्पिटल पर बुलवाया। उन्होंने बताया कि श्रीराम हॉस्पिटल से सहयोगी महिला एवं गर्भवती महिला को कार में बैठाकर कमला नेहरू हॉस्पिटल के सामने रोड पर उतार दिया और अन्य दलाल संजय त्यागी उनके पास आया। संजय त्यागी ने सहयोगी महिला से 45 हजार रुपए की राशि प्राप्त की।

वहीं पर दो व्यक्तियों के साथ छोड़कर सिर्फ गर्भवती महिला को कार में बैठाकर प्रताप पटेल कॉलोनी में स्थित हनुमान ज्याणी के खाली मकान में ले गया। वहीं डॉक्टर ने सोनोग्राफी द्वारा भू्रण लिंग जांच की। कथाकथित चिकित्सक हनुमान ज्याणी ने दलाल संजय त्यागी को लिंग चयन रिपोर्ट में लड़की होने की जानकारी दी। जिस पर दलाल संजय त्यागी ने गर्भवती महिला को गर्भ में लड़की होना बताया तथा गर्भ की सफाई भी हनुमान ज्याणी द्वारा ही करने की बात कही।

 

दो धरे गए, एक राशि सहित भाग छूटा

जैन ने बताया कि कमला नेहरू हॉस्पिटल से केवल गर्भवती महिला को कार में बिठाकर कार तंग गलियों से ले जाई गई एवं पीछा कर रही टीम को गुमराह करने का प्रयास किया गया। डिकॉय ने टीम सदस्य डिकॉय महिला का पीछा जारी रखा। टीम सदस्यों ने कमला नेहरू हॉस्पिटल के बाहर ही इंतजार करने की योजना बनाई तथा गर्भवती महिला एवं दलाल संजय त्यागी का इन्तजार किया। योजना सफल रही और संजय त्यागी गर्भवती महिला को वापिस लेकर कमला नेहरू हॉस्पिटल ही आया। उनके आते ही अतिरिक्त पुलीस अधीक्षक पीबीआई व परियोजना निदेशक, पीसीपीएनडीटी रघुवीरसिंह के नेतृत्व में गठित टीम ने दलाल संजय त्यागी और सोहनलाल को डिजायर कार सहित दबोच लिया। उनके पास से शेष राशि के 10-10 हजार के हू-बू-हू नम्बरी नोट बरामद कर लिए। दलाल संजय त्यागी और सोहनलाल को टीम घटना स्थल लेकर गई और मौके का मुआयना किया तब तक हनुमान ज्याणी सोनोग्राफी मशीन और शेष राशि 25 हजार लेकर भाग फरार हो गया। जैन ने बताया कि सोनोग्राफी करने वाला कथाकथित चिकित्सक हनुमान ज्याणी की तलाश जारी है एवं उसे गिरफ्तार करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

यह रहे टीम में शामिल

उन्होंने बताया कि जोधुपर में की गई इस डिकॉय कार्यवाही में सीआई हरिनारायण शर्मा, विक्रमसिंह सेवावत, देवेन्द्रसिंह, विजयपाल सिंह, जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक कोटा से प्रमोद कंवर, जोधपुर से सरला दाधीच, झालावाड़ से प्रभुलाल ऐरवाल, बूंदी से राजीव लोचन गौतम, बाड़मेर से विक्रमसिंह चम्पावत, बीकानेर से महेंद्रसिंह चारण व सवाई माधोपुर से आशीष गौतम शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.716 seconds. Stats plugin by www.blog.ca