जवाई नदी में रौनक बरकरार, जानिए इतना आ रहा पानी…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जवाई बांध से पानी की निकासी के दो सप्ताह बाद भी नदी में पानी का बहाव जारी रहने से रौनक बरकरार है। फिलहाल, नदी पर लोगों का जमघट लगने लगा है और लोग यहां पिकनिक स्पॉट की तरह लुत्फ उठा रहे हैं। फिलहाल, बांध का एक गेट एक फीट खोलकर 879 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

 

गौरतलब है कि गत 28 जुलाई को सबसे पहले बांध का गेज 59.65 फीट होने पर चार सौ क्यूसेक पानी की निकासी की गई थी। बाद में रात के समय बांध का गेज 60.40 फीट होने पर ग्यारह गेट खोलकर 80 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई थी। रात को ही गेज कंट्रोल होने पर पानी की निकासी में कमी की गई। इसके बाद लगातार पानी की निकासी घटाई जाती रही। इसके बाद जल संसाधन विभाग के निर्देशानुसार बांध का गेज 58.50 फीट कंट्रोल रखकर पानी की निकासी की जा रही है। फिलहाल, जवाई बांध के जल ग्रहण क्षेत्र में बारिश नहीं है। वहीं सेई बांध से लगातार पानी की आवक जारी है। इसी पानी को नदी में छोड़़ा जा रहा है। लेकिन इस बार बारिश अच्छी होने से आसपास के क्षेत्रों का पानी भी नदी में अब तक आ रहा है। यही वजह है कि बांध से पानी की निकासी कम होने के बावजूद नदी में पानी की बहाव जारी है।

जवाई नदी बनी पिकनिक स्पॉट

इधर, बारिश का दौर थमने के बाद जवाई नदी के बहाव क्षेत्र में लोगों का जमघट लगने लगा है। यहां बच्चों से लेकर बड़ों तक नहाने का लुत्फ उठा रहे हैं। वहीं नदी में बड़ी तादाद में मछली पकडऩे वालों का भी जमघट लगा नजर आ रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.746 seconds. Stats plugin by www.blog.ca