मीणा समाज के धरना प्रदर्शन को लेकर छावनी बने रहे उपखंड कार्यालय और शंखवाली गांव

आहोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


उपखंड क्षेत्र के शंखवाली गांव में बीते दिनों दो पक्षों में विवाद को लेकर गुरुवार को मीणा समाज के लोगों की ओर से उपखंड मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया। इस दौरान मामले की गंभीरता को समझते हुए सुबह से ही पुलिस प्रशासन सतर्क रहा। दिनभर चले धरना प्रदर्शन में सैकड़ों लोग जमे रहे। शाम को यह लोग पैदल ही शंखवाली के लिए रवाना हो गए। इससे प्रशासन व पुलिस की सांसें भी फूल गई। बाद में जोगावा गांव में काफिले को रोककर समझाइश वार्ता की गई। जिसमें पुलिस की ओर से निष्पक्ष जांच का आश्वासन मिलने के बाद मीणा समाज के लोग वापस लौट गए।

 

 

धरना प्रदर्शन को लेकर सुबह से ही उपखंड क्षेत्र से मीणा समाज के लोगों का उपखंड कार्यालय के सामने एकत्रित होना शुरू हो गया। दोपहर बारह बजे तक यहां सैकड़ों की तादाद में लोग एकत्रित हो गए। इधर, पुलिस प्रशासन ने ऐहतियात के तौर पर सुबह से ही जोधुपर चौराहे से लेकर बस स्टैण्ड तक जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात कर दिए। हाल यह था कि यह रोड पूरी तरह छावनी में तब्दील हो गई। इस दौरान मीन सेना के प्रदेश अध्यक्ष पंकज मीणा के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन शुरू किया गया। धरने को कई वक्ताओं ने सम्बोधित किया। शाम तक धरना प्रदर्शन चलता रहा। इस दौरान यह लोग प्रशासन की ओर से धरना स्थल पर आकर वार्ता करने एवं ज्ञापन लेने की मांग पर अड़े रहे। बाद में शाम पौने पांच बजे धरना समाप्त कर यहां से पैदल ही शंखवाली के लिए रवाना हो गए।

समय रहते चेता पुलिस प्रशासन

इधर, सैकड़ों की तादाद में मीणा समाज के लोग पैदल ही शंखवाली गांव के लिए रवाना हो गए। इससे माहौल बिगडऩे की आशंका सताने लगी। वहीं समय रहते पुलिस प्रशासन भी खासा सतर्क हो गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए जालोर पुलिस लाइन के साथ ही अन्य थानों से भी अतिरिक्त जाप्ता मंगवा कर शंखवाली गांव में तैनात किया गया। ताकि किसी तरह की अनहोनी से निपटा जा सके।

 

 

समझाइश के बाद धरना प्रदर्शन समाप्त

मीणा समाज की ओर से ज्ञापन नहीं देने से एकबारगी प्रशासन व पुलिस भी सकते में आ गए। इस दौरान सैकड़ों लोगों को जोगावा गांव में ही रोक दिया गया। वहीं पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा के साथ ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी. धानिया, आहोर उपखंड अधिकारी प्रकाशचंद्र अग्रवाल, तहसीलदार पंकज जैन, आहोर थानाधिकारी सुरेंद्रसिंह जोगावा पहुंचे। इस दौरान मीणा समाज के लोगों से समझाइश वार्ता की गई। जिसमें समाज के लोगों ने शंखवाली प्रकरण को लेकर निष्पक्ष जांच की मांग रखी। जिस पर प्रशासन की ओर से निष्पक्ष जांच का आश्वासन मिलने पर समाज के लोग जोगावा से ही वापस लौट गए।

यह था मामला

गत दिनों शंखवाली गांव में राजपुरोहित व मीणा समाज के कुछ लोगों में विवाद हो गया था। इस मामले में दोनों पक्षों के कुछ लोग घायल हो गए थे। इस मामले में पूर्व में राजपुरोहित समाज के लोगों ने जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा था। इस बीच, मीणा समाज ने भी मामले की जांच जालोर पुलिस उप अधीक्षक से बदलवाने की मांग की थी। जिस पर जांच रानीवाड़ा उप अधीक्षक को सौंपी गई थी। इस बीच, गुरुवार को मीणा समाज के लोगों ने आहोर उपखंड मुख्यालय पर एकत्रित होकर निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.846 seconds. Stats plugin by www.blog.ca