तीन घंटे बाद फिर घटाई जवाई बांध से पानी की निकासी, जानिए अब इतना आ रहा पानी…

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जल ग्रहण क्षेत्र में बारिश का दौर कम पडऩे के साथ ही शुक्रवार दोपहर दो बजे जवाई बांध से की जाने वाली पानी की निकासी में करीब एक हजार क्यूसेक की कमी की गई है। वर्तमान में गेट नम्बर 2, 4 व 10 कोएक-एक फीट करके जवाई नदी में 2841 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

 

गौरतलब है कि सेई बांध के ओवरफ्लो पानी से पानी की आवक जारी रहने एवं जलग्रहण क्षेत्र में बारिश के कारण गुरुवार रात दस बजे बांध का गेज बढ़कर 60.25 फीट हो गया। ऐसे में गेट नम्बर 2, 4 व 10 को तीन-तीन फीट तक खोलकर करीब 8300 क्यूसेक पानी की निकासी की गई थी। रातभर पानी की निकासी के बाद सुबह गेज 60 फीट पर आने पर पानी की कटौती की गई। सुबह छह बजे एक गेट को घटाकर एक फीट कर दिया गया। इसके बाद आठ बजे एक गेट एक फीट व दो गेट दो-दो फीट किए गए। सुबह ग्यारह बजे दो गेट एक-एक फीट एवं एक गेट एक दो फीट करके 3746 क्यूसेक पानी की निकासी की जाने लगी। दोपहर दो बजे बांध का गेज 60 फीट बना हुआ था। वहीं बांध में 7000 क्यूसेक पानी की आवक जारी थी। इस दौरान गेट नम्बर 2, 4 व 10 को एक-एक फीट करके 2841 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।  दोपहर तीन बजे तक पानी निकासी की स्थिति यथावत थी।

 

 

अब क्या होगा आगे

बांध का कुल गेज 61.25 फीट है, जबकि कुल भराव क्षमता 7327 एफसीएफट है। वर्तमान में बांध का गेज 60 फीट बना हुआ है। ऐसे में बांध का गेज पूर्ण होने में महज सवा फीट बाकी है। वर्तमान में 2841 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जबकि इसके मुकाबले 7000 क्यूसेक पानी की आवक है। ऐसे में बांध का गेज फिर से बढ़ेगा। वहीं पानी की आवक मुख्य रूप से जलग्रहण में बारिश के कारण से प्रभावित होती है। अन्यथा सेई बांध से आने वाले अतिरिक्त पानी की निकासी जारी रहेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.806 seconds. Stats plugin by www.blog.ca