सरकारी शिक्षकों से 15 लाख की रिश्वत मांगी, एसीबी में दर्ज हुआ मुकदमा

अर्थ न्यूज. जालोर

जालोर जिले की आहोर ब्लॉक की प्रारंभिक स्कूलों में वर्ष 2012 में लगे करीब 300 शिक्षकों से एरियर की राशि का भुगतान करने की एवज में ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार ने 15 लाख रुपए की रिश्वत मांग ली। जब शिक्षक उसे पहली किश्त के 32 हजार रुपए देने गया तो अधिकारी को एसीबी कार्यवाही का शक होने से उसने रुपए नहीं लिए। बाद में एसीबी ने शिक्षक की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।

प्रत्येक शिक्षक से 5 हजार मांगे, 4 हजार में हुआ सौदा

एसीबी चौकी जालोर के पुलिस उप अधीक्षक अन्नराज राजपुरोहित ने बताया कि नवंबर 2017 में बीकानेर के नोखा निवासी लक्ष्मणराम जाट पुत्र मगाराम जाट ने शकायत देकर बताया कि वह आहोर तहसील की वागुंदा के राउप्रावि में वर्ष 2012 का भर्ती शुदा अध्यापक है। आहोर बीईईओ कार्यालय के अधिन करीब 300 शिक्षक कार्यरत है, जिनका सितंबर 2014 से फरवरी 2016 तक का वेतन नियमितीकरण का एरियर बकाया है। प्रति अध्यापक 2 लाख 50 हजार रुपए का एरियर बन रहा है। एरियर के भुगतान की एवज में बीईईओ सुरेश कुमार ने प्रति शिक्षक पांच-पांच हजार रुपए के हिसाब से 15 लाख रुपए एकत्रित करके लाने को कहा। यह वार्ता मोबाइल में रिकॉर्ड कर ली थी। बाद में प्रत्येक शिक्षक के 4-4 हजार रुपए के हिसाब से सौदा तय हुआ।

प्रथम किश्त 32 हजार रुपए देने के लिए बुलाया

मांग सत्यापन के बाद 24 नवंबर 2017 को परिवादी के मोबाइल पर सुरेश कुमार ने कॉल करके बताया कि वह सभी अध्यापकों से रुपए एकत्रित करके लाकर देगा तो भुगतान हो जाएगा। जिस पर अध्यापक ने कहा कि 8 अध्यापक रुपए देने के लिए तैयार हुए हैं। फिलहाल तो 32 हजार रुपए वह उसकी जेब से दे रहा है। इस पर बीईईओ ने 27 नवंबर को कार्यालय समय में 32 हजार रुपए लेकर लक्ष्मण जाट को बुलाया।

भनक लगते ही राशि नहीं ली

एसीबी टीम जालोर की ओर से ट्रेप कार्यवाही का प्लान कर 27, 28 व 18 दिसंबर को प्रयास किए गए, लेकिन बीईईओ को शक होने पर उसने राशि नहीं ली। इसके बाद बीईईओ ने उस शिक्षक से बातचीत करना ही बंद कर दिया। एसीबी चौकी जालोर ने मामला दर्ज करने के लिए जयपुर मुख्यालय रिपोर्ट भेजी। जहां से स्वीकृति मिलने के बाद बुधवार को मामला दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.809 seconds. Stats plugin by www.blog.ca
error: