मंदिरों में तोडफ़ोड़ कर बिगाडऩा चाहता था सौहार्द, चढ़ा पुलिस के हत्थे…

सांचौर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


शहर के नेहरू कॉलोनी स्थित हनुमान मंदिर एवं श्रीराम नगर कॉलोनी स्थित गोगाजी मंदिर में गत दिनों तोडफ़ोड़ कर सामाजिक सौहार्द बिगाडऩे की कोशिश करने वाला आरोपी आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ गया। इसके साथ ही मंदिर में तोडफ़ोड़ को लेकर शुरू हुई तमाम अटकलें थम गई।

 

 

पुलिस के अनुसार गत चार अगस्त की रात नेहरू कॉलोनी स्थित हनुमान मन्दिर की प्रतिमा तोड़कर उसे हटाया गया था। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी। लेकिन कार्रवाई आगे नहीं बढऩे पर आरोपी का हौसला फिर से बढ़ गया। इसके चार दिन बाद ही आठ अगस्त को श्रीराम नगर कॉलोनी स्थित गोगाजी मन्दिर में पुन: तोडफ़ोड़ की गई। इस मामले को पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने गंभीरता से लिया। उन्होंने सांचौर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जस्साराम बोस, वृत्ताधिकारी फाऊलाल मीणा एवं थानाधिकारी सांचौर के पर्यवेक्षण में एक टीम का गठन किया। उन्होंने स्वयं दोनों मंदिरों का निरीक्षण किया और आरोपियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए।

जांच में सामने आया सच

दोनों घटनाओं के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की टिप्पणियां प्रसारित होने लगी। ऐसे में पुलिस ने भी गंभीरता से मामले की जांच शुरू की। जांच के दौरान पुलिस टीम को रेबारियों का गोलिया सांचौर हाल संतों की डोली सांचौर निवासी दिनेश (25) पुत्र गोकुलदास संत के खिलाफ साक्ष्य हाथ लगे। गहनता से जांच के दौरान उसके विरुद्ध कई साक्ष्य मिले। जिस पर उसे दस्तयाब कर पूछताछ की गई। जिसमें उसने वारदात को अंजाम देना कबूल किया। इस पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया।

 

 

पुलिस अधीक्षक ने जनता से की अपील

आरोपी की गिरफ्तार के बाद जिला पुलिस अधीक्षक ने जनता से अपील की है। उन्होंने कहा कि लगातार दो घटनाएं होने के बाद कुछ स्थानीय लोगों की ओर से इसे सोशल मीडिया व वाट्सअप के माध्यम से कई तरह की टिप्पणियां प्रसारित की गई। ऐसे किसी भी घ्ज्ञटना की सत्यता तक पहुंचने में जनता को पुलिस का सहयोग करना चाहिए। ना ही किसी कयासों व आशंकाओं के आधार पर सोशल मीडिया के आधार पर अफवाह व भ्रम की स्थित उत्पन्न करने का प्रयास करें। ऐसा करने से सामाजिक सौहार्द बिगडऩे की आशंका रहती है। लिहाजा, जनमानस इसका पूर्ण रूप से ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.703 seconds. Stats plugin by www.blog.ca