जालोर : मौत की रफ्तार थामने अब खड़ी हो गई पुलिस

जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जिलेभर में बीते कुछ समय से सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी के बाद काल कलवित होती जिंदगियों को बचाने के लिए जालोर पुलिस ने पहल की है। पुलिस ने ऐसी तमाम घटनाओं के कारण तलाशने के साथ ही इनके समाधान पर काम करना शुरू किया है। ताकि अकाल मौत को रोका जा सके।
दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने दो दिन पूर्व बुधवार को अपने कार्यालय में बैठक का आयोजन किया। जिसका मकसद बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं रोकने के जनता व सरकारी विभाग से सहयोग से जनजागरुकता पैदा करना था। बैठक में सड़क दुर्घनाओं से होने वाले गंभीर परिणामों पर चर्चा की गई। उन्होने बताया कि किसी व्यक्ति की दुर्घटना में अचानक मौत होने पर उसके परिवार पर क्या गुजरती है, उसकी भरपाई होना संभव नहीं है। ऐसे में हम सबकी यह नैतिक जिम्मेवारी है कि ऐसी दुर्घटनाएं नहीं हो।
तीन साल की दुर्घटनाओं की समीक्षा
बैठक में पिछले तीन वर्ष में हुई दुर्घटनाओं की समीक्षा की गई। जालोर में सड़कों की हालत खराब होने व वर्षा के कारण जगह-जगह रोड टूटकर उस पर गड्ढे होने की बात उभर कर सामने आई। ऐसे में इन रोड को ठीक करने, टोल नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, बार बार होने वाली दुर्घटनाओं के स्थलों को चिह्नित करने, घुमावदार मोड़ों, खतरनाक मोड़ों पर गति सीमा के रेडियमयुक्त बोर्ड लगवाने, ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने, नो पार्किंग स्थलों पर वाहन खड़ा नहीं करने, ग्रेनाइट से भरे वाहनों में ठीक से लदान करने, भीनमाल रोड पर अनावश्यक रूप से वाहन खड़ा न करने, शराब पीकर वाहन न चलाने, टैक्सी चालक व ऑटो चालकों के वर्दी व नेम प्लेट में रहने तथा अपना व अपने मालिक का मोबाइल नंबर टैक्सी/ऑटो मे लिखने, निर्धारित स्टैण्ड पर रहने, ऑटो में रिफ्लेक्टर व इंडीकेटर लगाने, वाहन चलाते समय बीड़ी व सिगरेट नहीं पीने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात नहीं करने तथा यातायात प्रभारी इटरसेप्टर से गति सीमा चैक करने व विधि संगत कार्यवाही करने पर चर्चा की गई। इस दौरान बैठक में मौजूद सभी लोगों को सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम व सड़क सुरक्षा के संबंध मे शपथ दिलाई गई।
यह रहे मौजूद
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी नानजीराम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रभुदयाल धानिया, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता नरेन्द्र कुमार माथुर, केातवाल चम्पालाल, अपराध शाखा के रीडर लूणसिंह, ग्रेनाइट एसोसिएशन के अध्यक्ष लालसिंह राठौड़, महिला थानाधिकारी सरिता, ग्रेनाइट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रकाश परमार, सामाजिक कार्यकर्ता मुरारीलाल शर्मा, ग्रेनाइट एसोसिएशन के व्यवस्था प्रभारी विशनाराम चौधरी, टैक्सी यूनियन के फुसाराम, जीप टैक्सी यूनियन के शंकर राजपुरोहित, जीप टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा, निजी बस यूनियन के अध्यक्ष अशरफ खान खोखर, जीप टैक्सी यूनियन के अम्बालाल माली, टोक नाका प्रभारी तरूण चौधरी, भंवरलाल सोनी, वेलाराम, यातायात शाखा के हैड कांस्टेबल नरपतसिंह, पंजाब-हरियाणा ट्रंासपोर्ट यूनियन के शिशपाल, ट्रक ट्रांसपोर्ट यूनियन जालोर के अध्यक्ष शैतानसिंह देवड़ा, दिल्ली-शाहपुरा ट्रांसपोर्ट यूनियन के अध्यक्ष बाबुलाल एवं राजू चौधरी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.614 seconds. Stats plugin by www.blog.ca