रिलायंस जियो 4जी सिम का उपयोग कर रहे हैं तो इन बातों को जरूर जानिए…

रिलायंस जियो की 4जी सर्विस सबके लिए उपलब्ध हो गई है। वेलकम ऑफर के तहत कंपनी 31 दिसंबर तक फ्री और अनलिमिटेड डेटा, फ्री वॉइस कॉलिंग और प्रीमियम ऐप्स का फ्री ऐक्सेस देगी। कंपनी ने अपने टैरिफ्स की जानकारी भी दे दी है। फिर भी कुछ बातें ऐसी हैं, जिन्हें बहुत ये यूजर्स नहीं जानते होंगे। हम लाए हैं जियो से जुड़ीं ऐसी ही बातें, जिनपर आपने ध्यान नहीं दिया होगा। ऐसे सवालों का भी जवाब, जिनका जवाब आपको न मिल रहा हो।
1. अनलिमिटेड डेटा में भी लिमिट है
वैसे तो वेलकम ऑफर के तहत कंपनी यूजर्स को 31 दिसंबर तक पूरी तरह फ्री और अनलिमिटेड 4जी डेटा देगी, मगर इसमें एक पेंच है। दरअसल डेटा अनलिमिटेड तो है, मगर 4जीबी की लिमिट के साथ। कंपनी के प्लान डीटेल्स के मुताबिक यह 4जी की लिमिट एक दिन के लिए है। यानी आप एक दिन में अधिकतम 4जी डेटा ही पूरी स्पीड से ऐक्सेस कर पाएंगे। जैसे कि आप 4जीबी डेटा ऐक्सेस कर लेंगे, उसके बाद स्पीड कम हो जाएगी। आप डेटा तो अनलिमिटेड ही ऐक्सेस कर पाएंगे, मगर 128 केबीपीएस की स्पीड के साथ। बहुत सारे यूजर्स के लिए यह राहत की बात है, क्योंकि हर किसी के लिए एक दिन में 4 जीबी डेटा यूज कर पाना संभव नहीं है।
2. प्रिव्यू ऑफर वालों के लिए लिमिट नहीं
खास बात यह है कि यह 4 जीबी वाली लिमिट उन्हीं यूजर्स के लिए है, जो 5 सितंबर या इसके बाद जियो का सिम लेंगे। जो लोग पहले से ही जियो के प्रिव्यू ऑफर के तहत मिले सिमकार्ड को इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके लिए कोई लिमिट नहीं है।
3. जानिए 50 रुपये में 1 जीबी डाटा का सच
लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि जब एंट्री लेवल प्लान ही 149 रुपये का है और उसमें भी सिर्फ 300 एमबी डेटा मिल रहा है तो किस हिसाब से कंपनी 50 रुपये में 1 जीबी डेटा देने की बात कर रही है। क्योंकि इस हिसाब से तो 1 जीबी डेटा के लिए 450 रुपये चुकाने होंगे। दरअसल जियो का एक प्लान है 499 रुपये का। इसके तहत 4 जीबी डेटा मिलता है। इस हिसाब से प्रति जीबी 100 रुपये से कुछ ज्यादा रुपये बनते हैं। मगर इसी पैक में 8 जीबी रिलायंस जियो वाई-फाई डेटा भी मिलता है। इस डेटा को आप अपने फोन को जियो हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके ऐक्सेस कर पाएंगे। जियो हॉटस्पॉट अभी सेटअप किए जा रहे हैं। अगर इस डेटा को भी मिला लिया जाए, तो कुल डेटा हो जाता है 499 रुपये में 12 जीबी। इस तरह से प्रति जीबी करीब 40 रुपये का खर्च बनता है। मगर कंपनी जियो हॉटस्पॉट स्कूल, कॉलेजों और अन्य सार्वजनिक जगहों पर ही लगाएगी। इस डेटा को तो बहुत से यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
4. रात को सिर्फ 3 घंटे फ्री डेटा
जियो यूजर्स के टैरिफ कार्ड में लिखा गया है ‘अनलिमिटेड @ नाइट’ मगर रात का मतलब कंपनी के मुताबिक रात 2 बजे से लेकर 5 बजे तक है, यानी सिर्फ 3 घंटे। कंपनी संभवत इस वक्त इसलिए डेटा फ्री कर रही है, क्योंकि इस दौरान ट्रैफिक नहीं होता। ऐसे में यूजर्स अपडेट या यूट्यूब डाउनलोड वगैरह के लिए यह वक्त चुनकर डेटा बचा सकते हैं।
5. बढ़ भी सकता है ऑफर
रिलायंस जियो ने कहा है कि हमारे पास ग्राहकों को मिलने वाले बेनिफिट्स को 31 दिसंबर 2016 के बाद बढ़ाने या उनमें बदलाव लाने का अधिकार है। ऐसा उस शर्त में किया जाएगा, अगर अन्य नेटवक्र्स इंटरकनेक्ट्स नहीं देते हैं। दरअसल जियो ने शिकायत की थी कि अन्य नेटवर्क प्रोवाइडर्स जियो से अपने नेटवर्क में कनेक्टिविटी नहीं दे रहे। इस तरह से जियो ने अपनी तरफ से अन्य कंपनियों को संदेश है कि अगर इंटरकनेक्ट्स नहीं दिए गए तो ग्राहकों को फ्री डेटा और कॉलिंग का ऑफर बढ़ाया जा सकता है।
7. इन मोबाइल पर करेगी काम
रिलायंस जियो 4जी सर्विसेज फीचर फोन्स पर उपलब्ध नहीं होगी। साथ ही जिन स्मार्टफोन्स में 4जी वॉल्ट नहीं है, उन पर भी यह काम नहीं करेगी।

source : navbharattimes.indiatimes.com/

One thought on “रिलायंस जियो 4जी सिम का उपयोग कर रहे हैं तो इन बातों को जरूर जानिए…

  • 08/09/2016 at 2:17 pm
    Permalink

    How we can use jio without changing our number

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.662 seconds. Stats plugin by www.blog.ca