भीनमाल दो इंच बारिश, जिलेभर में बूंदाबांदी, नदियों में बढ़ा पानी, देखे वीडियो…


जालोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


शहर सहित जिलेभर में मंगलवार को दिनभर तेज से मध्यम बारिश का दौर जारी रहा। जिले के भीनमाल में शाम पांच बजे तक दो इंच (50 मिलीमीटर) बारिश दर्ज की गई। जबकि रानीवाड़ा में 29 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं आहोर, जालोर, सायला में दोपहर के बाद बूंदाबांदी जारी है। इधर, बारिश के बाद नदी-नालों में भी पानी का बहाव तेज हो गया है।
जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भीनमाल में शाम पांच बजे तक 50 मिमी, रानीवाड़ा में 21 मिमी, सायला में 16 मिमी, आहोर में 5 मिमी व जालोर में 1 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इधर, जवाई बांध से नदी में मंगलवार सुबह गेट नम्बर २ को एक फीट खोलकर 988 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू करने के बाद शाम को जवाई नदी में पानी की मात्रा में बढ़ोतरी हुई है। हरजी में जवाई नदी की रपट के ऊपर से पानी चल रहा है। वहीं आहोर के निकट छीपरवाड़ा में जवाई नदी की रपट पर पानी बढऩे से दुपहिया वाहनों का गुजरना बंद हो गया है। इधर, जवाई बांध के आसपास के गांवों में बारिश के बाद बेड़ा नदी में पानी की आवक बढ़ी है। यह पानी जवाई नदी में आता है। ऐसे में बारिश शुरू रहने की स्थिति में जवाई बांध से छोडऩे जाने वाले पानी की मात्रा में इजाफा किया जा सकता है।

फसलों में खराबे की आशंका

बीते दो दिन से जिले के कई हिस्सों में बारिश शुरू रहने से किसानों को फसल में खराबे की आशंका सताने लगी है। पहले से ही बारिश के कारण मूंग की फसल का उत्पादन उम्मीद से आधा हो रहा है। तिस पर फसल कटाई के समय बारिश शुरू होने से अब फसल में साठ फीसदी तक खराबे की आशंका होने लगी है।

रानीवाड़ा में दो घंटे तक बारिश


रानीवाड़ा. कस्बे में शाम करीब चार बजे तेज बारिश शुरू हुई। बारिश के बाद गलियों में पानी का बहाव हुआ। वहीं खेल-खलिहानों में फिर से पानी भर गया। शाम पांच बजे तक रानीवाड़ा में करीब 29 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं भीनमाल में भी दो घंटे बारिश हुई। भीनमाल में 50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे रानीवाड़ा व भीनमाल क्षेत्र में नदी-नालों में पानी का बहाव हुआ।

कुलथाना नदी में आधा फीट पानी का बहाव

भाद्राजून. कुछ दिनों से कुलथाना नदी में पानी तकरीबन रीतने के बाद मंगलवार को फिर से पानी में चढ़ाव हुआ। देसूरी की पहाडिय़ों व आसपास के गांवों में बारिश के बाद मंगलवार शाम को कुलथाना नदी में आधा फीट तक पानी बहने लगा। बारिश शुरू रहने की स्थिति में नदी में पानी और ज्यादा बढऩे की संभावना जताई जा रही है।

किसानों पर फिर आफत

मेंगलवा. जिले से मानसून के लगभग अलविदा होने के बाद फिर से बारिश होने से किसानों के लिए परेशनी बढ़ गई है। बरसात से भूमिपुत्रों के अरमानों पर बरसाती पानी फेरने लगी है। दो दिन पहले जालोर जिलेवासियों के किसानों की फसलों एवं उनके सपनों को चकनाचूर करने के बाद मंगलवार को फिर बेमौसम बरसात ने किसानों पर कहर बरपाया है। आलासन में दोपहर बाद तेज मेघ घर्जना के साथ कई पर बादल जमकर बरसे तो कई जगहों पर रिमझिम-रिमझिम बारिश से फसलों में खराबा होने लगा है। यहां के 85 प्रतिशत किसान इस ऋतु में ही सालभर की फसल लेकर अपने परिवार की आजीविका चलाते है, लेकिन कुदरत ने किसानों की उम्मीदों पर फिर से पानी फेर दिया है।

किसानों के लिये आफत बनी बारिश


जसवंतपुरा. जिलेभर में तीन दिन से हो रही रुक रुक कर बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। अश्विन माह में मौसम में आए अचानक बदलाव के साथ एक बार पुन: आसमान में बादलों ने डेरा जमा रखा है। पिछले तीन दिन से हो रही बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। क्षेत्र में फसलों में खराबे को लेकर किसान चिंतित नजर आ रहे हैं। मंगलवार को क्षेत्र के गांवों सहित सुंधा माता में बारिश हुई। सुंधा माता पहाड़ी पर बारिश से तेज पानी का बहाव हुआ।

बारिश से किसान चिंतित, इधर बिजली गुल


मालवाडा. क्षेत्र में मंगलवार दोपहर के समय मौसम ने अचानक करवट ली और तेज बारिश शुरू हुई। तेज हवाएं चलने के कारण विद्युत लाइनों के फॉल्ट होने से कई घंटों तक बिजली आपूर्ति ठप रही। बारिश से सड़कों पर पूरे वेग के साथ पानी बहने लगा। शाम तक बारिश रुक-रुक कर जारी रही। मालवाड़ा के आस-पास के गांवों में भी तेज बारिश हुई। बारिश से कई जगह रोड पर गड्ढे हो गए। रानीवाड़ा रोड पर हाल ही में नर्मदा नहर परियोजना की ओर से पाइप लाइन बिछाकर उस पर मिट्टी डाली गई थी। बारिश से मिट्टी बह गई और पाइप लाइन के आसपास गड्ढे हो गए। इससे आवागमन के दौरान हादसे की आशंका बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.623 seconds. Stats plugin by www.blog.ca