Video-मोदी का ब्लैक मनी पर मास्टर स्ट्रोक, 500 और 1000 रुपए के नोट किए बंद

अर्थन्यूज नेटवर्क

पीएम मोदी मंगलवार को देश की जनता को संबोधित करते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए बड़े ऐलान किए। पीएम ने 500 और 1000 के नोट आज आधी रात से बंद करने की घोषणा की। साथ ही 2000 रुपये के नए नोट बाजार में लाने का भी ऐलान किया। पीएम मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया है। ये नियम आज आधी रात से लागू हो जाएगा। पीएम ने कहा कि जिनके पास 500 और 1000 रुपये के नोट हैं वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक और प्रमुख डाकघरों में जमा कराकर उसके बदले में वैद्य रकम ले सकते हैं। इसके लिए लोगों को बैंक में पैन कार्ड और पहचान पत्र दिखाने होंगे। 500 और १००० के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकता है। आपके पास 50 दिनों का समय है। साथ ही पीएम ने कहा कि अगर किसी वजह से 30 दिसंबर तक लोग ये नोट जमा नहीं कर पाए, तो उन्हें एक आखिरी मौका भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से पैसे कमाने वाले नागरिकों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी। पीएम ने ऐलान किया कि 9 और 10 नवंबर को एटीएम काम नहीं करेंगे। 11 नवंबर की रात से 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की गई है। पीएम ने कहा कि 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे। इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे। उन्होंने कहा कि आपकी धनराशि आपकी ही रहेगी, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Video-

2000 और 500 रुपए के नए नोट आएंगे

पीएम मोदी ने कहा कि अब जल्द ही 2000 रुपये के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को सर्कुलेशन में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन का प्रस्ताव स्वीकार किया है। पीएम मोदी ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक फैसला है और जनता के हित में है।

9 नवम्बर को बंद रहेंगे बैंक और डाकघर

देश को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इन नियमों को सुगमता से लागू करने के लिए 9 नवंबर को डाकघर और बैंक बंद रखे जाएंगे। उन्होंने देश में किसी को भी इस फैसले की जानकारी इससे पहले नहीं मिली है। ताकि गोपनीयता बरकरार रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.533 seconds. Stats plugin by www.blog.ca