20 हजार रुपए में पंजाब जाकर भू्रण जांच करवाना तय हुआ था, लेकिन धरे गए

श्रीगंगानगर का तथाकथित चिकित्सक कंवलजीत एवं पंजाब की दलाल जनकरानी गिरफ्तार, पीसीपीएनडीटी दल का 15वां सफल डिकॉय
अर्थन्यूज नेटवर्क. श्रीगंगानगर
राज्य पीसीपीएनडीटी दल ने मंगलवार को श्रीगंगानगर जिले में डिकॉय ऑपरेशन कर भ्रूण लिंग परीक्षण करते हुए तथाकथित चिकित्सक कंवलजीत सिंह बराड़ एवं पंजाब की दलाल जनकरानी गिरफ्तार को गिरफ्तार किया है। राज्य पीसीपीएनडीटी दल की गत 7 माह में यह 15वां डिकॉय ऑपरेशन है।
अवैध भू्रण लिंग परीक्षण की सूचना प्राप्त होने पर मिशन निदेशक एनएचएम एवं राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी नवीन जैन के नेतृत्व में डिकॉय ऑपरेशन की तैयारी की गयी। मुखबिर की सूचना पर पीसीपीएनडीटी की टीम 3 दिन से श्रीगंगानगर के तथाकथित डॉक्टर पर नजर रखे हुए थी। पीसीपीएनडीटी टीम ने मंगलवार को श्रीगंगानगर के सुखाडिय़ा सर्किल पर स्थित तथाकथित डॉक्टर कवलजीत सिंह बराड़ के घर पर महिला की मदद से अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण को उजागर कर कंवलजित सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। डिकॉय ऑपरेशन में पंजाब के फाजिल्का की एजेंट जनकरानी भी गिरफ्तार की गई है।
जैन ने बताया कि भ्रूण लिंग परीक्षण करवाने के लिए एजेन्ट ने 20 हजार रूपये में सौदा तय कर पंजाब के अबोहर ले जाकर भू्रण लिंग परीक्षण करवाने की बात कही, लेकिन बाद में श्रीगंगानगर के सुखाडिय़ा सर्किल पर भू्रण लिंग जांच की गई। डिकॉय महिला की जांच होते महिला द्वारा इशारा मिलते ही टीम ने तथाकथित डॉक्टर व एजेंट को रंगे हाथों पकड़ लिया गया।  तथाकथित डॉक्टर से 12 हजार रू के नम्बरी नोट एवं महिला एजेंट से 8 हजार रूपये के नम्बरी नोट बरामद किए गए। तथाकथित डॉक्टर अवैध पोर्टल मशीन से जांच कर रहा था। यह कार्यवाही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवीर सिंह के नेतृत्व में सम्पादित की गई। दल में उप निरीक्षक विक्रम सेवावत व उमेश निठारवाल भी शामिल थे। राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी ने बताया कि इस डिकॉय ऑपरेशन में भी बीकानेर के महेंद्र सिंह, बाड़मेर के विक्रम सिंह, सीकर के नन्दलाल पूनियां एवं श्रीगंगानगर के पीसीपीएनडीटी समन्वयक रणदीप सिंह ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व में डॉ. बराड की सोनोग्राफी मशीन वर्ष 2006 में अवैध लिंग भू्रण जॉच में पकडी गई थी। उन्होंने बताया कि टीम ने राजस्थान सहित पड़ौसी राज्यों गुजरात, हरियाणा व यूपी में डिकॉय ऑपरेशन किए हैं। इंटरस्टेट डिकॉय ऑपरेशन में गुजरात व उत्तरप्रदेश में 3-3 और हरियाणा का एक डिकॉय ऑपरेशन शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.268 seconds. Stats plugin by www.blog.ca