ओबामा विदाई भाषण के दौरान हुए भावुक

अर्थन्यूज नेटवर्क

अमेरिका के आठ साल तक राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त होने वाला है। इससे पहले उन्होंने अपनी फेयरवेल स्पीच में देश को सम्बोधित किया। इस दौरान अपने भाषण में वे भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से उन्हें व उनकी पत्नी मिशेल को शुभकामनाएं मिल रही है, इसके लिए आप सभी को शुक्रिया कहना चाहता हूं।

उनके भाषण के दौरान मौजूद लोगों में से कुछ ने ओबामा को 4 साल के लिए फिर से राष्ट्रपति बनने का कहा, जिस पर उन्होंने कहा कि यह सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने सीखा है कि बदलाव तभी आ सकता है जब आम आदमी इसमें जुड़े और साथ आकर इस बदलाव के लिए एक साथ आवाज उठाए।

ओबामा ने अपने संबोधन में कहा कि हर रोज मैंने आप लोगों से सीखा है और आप लोगों ने मुझे एक बेहतर राष्ट्रपति और बेहतर इंसान बनाया है। ओबामा ने अपनी छोटी बेटी की पढ़ाई पूरी करवाने के लिए अगले दो साल तक वाशिंगटन डीसी में रहने के लिए एक मकान किराए पर लिया है। अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति को सरकारी आवास नहीं मिलता जबकि भारत में ऐसा होता है। हालांकि उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा मिलेगी। ओबामा ने कहा कि अमेरिका के एक बेहतर और मजबूत बना है जबसे हमने शुरू किया है।

पिछले आठ साल में एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ। हालांकि उन्होंन कहा कि बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए एकजुटता की एक बुनियादी भावना की आवश्यकता होती है। हम गिरें या उठें हमें साथ होना चाहिए। आने वाले 10 दिन में देश एक बार फिर हमारे लोकतंत्र की ताकत देखेगा कि कैसे एक चुना हुआ राष्ट्रपति सत्ता संभालता है। लोकतंत्र के लिए काम करना हमेशा से मुश्किल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.604 seconds. Stats plugin by www.blog.ca