भैंसवाड़ा रपट पर पानी में हुई बढ़ोतरी

जालोर. जवाई बांध के तीन गेट में से सोमवार शाम दो गेट डेढ़ फीट तक खोलने के बाद पानी की मात्रा ३७९२ क्यूसेक होने एवं सुमेरपुर-शिवगंज क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद नदी के पानी में भी बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार दोपहर ढाई बजे तक जवाई नदी का पानी उम्मेदाबाद की रपट को पार हो गया। वहीं डायवर्सन से आने वाले पानी के कारण भैंसवाड़ा रपट पर पानी बढ़कर एक फीट तक हो गया। इससे दुपहिया वाहनों को यहां से गुजरने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बांध के कैचमेंट एरिया में अब तक सामान्य बारिश है। ऐसे में फिलहाल सेई बांध के ओवरफ्लो पानी से ही बांध में पानी की आवक हो रही है। हालांकि सुमेरपुर, शिवगंज व पोसालिया क्षेत्र में अच्छी बारिश से नदी के पानी में आंशिक रूप से बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में जल संसाधन विभाग की ओर से फिलहाल अन्य गेट खोलने का निर्णय नहीं किया गया है। हालांकि बांध में पानी की आवक के अनुसार नदी में पानी छोड़ा जाता रहेगा। इधर, दोपहर ढाई बजे जवाई नदी का पानी उम्मेदाबाद रपट को पार कर गया। ग्रामीणों की मानें तो देर शाम तक सायला पानी पहुंचने की उम्मीद है।
डायवर्सन का पानी पहुंचा गोदन से आगे
जवाई नदी पर छिपरवाड़ा के पास डायवर्सन से निकलने वाला पानी भैंसवाड़ा व सामुजा के ओरण होते हुए गोदन को पार कर चुका है। देर शाम तक पानी के बादनवाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। इससे यहां के करीब दर्जनभर गांवों के कुएं रिचार्ज होंगे।
दिनभर चलती रही अफवाहें
नदी के पानी में आंशिक रूप से बढ़ोतरी के बाद दिनभर अफवाहों का दौर चलता रहा। सोशल मीडिया पर भी पांच गेट खोलने की अफवाह से लोग दिनभर एक-दूसरे से जानकारी जुटाते नजर आए। वहीं सायला क्षेत्र में नदी के बहाव क्षेत्र के आसपास बसे लोग भी मीडिया व कंट्रोल रूम से जानकारी जुटाते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.679 seconds. Stats plugin by www.blog.ca