अमरिकी राष्ट्रपति चुनाव : डोनाल्ड ट्रम्प का गाजियाबाद कनेक्शन, पढ़ें कैसे…

पाकिस्तान के खिलाफ टं्रप के बयान भारतीय मतदाताओं को काफी रिझा रहा है, इसी कारण अमरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गाजियाबाद में वॉर रूम खुल गया है


अमेरिका में आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवाद डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में गाजियाबाद से माहौल बनाने की कोशिशें की जा रही हैं। दो हफ्ते अमेरिका रह कर लौटे जदयू नेता केसी त्यागी के बेटे अमरीश त्यागी अब गाजियाबाद से ऑनलाइन सर्वे व रिसर्च में जुट गए है। डोनाल्ड ट्रंप के वॉर रूम में लंबा समय गुजार कर आए अमरीश अब गाजियाबाद से ही वॉर रूम टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

सोशल मीडिया पर एशिया और खासतौर पर भारतीय लोग चुनाव को लेकर क्या सोच रहे हैं, क्या प्रतिक्रिय व्यक्त कर रहे हैं, उनका रुझान क्या है आदि पर रिसर्च कर ट्रंप को सुझाव देने की जिम्मेदारी अमरीश त्यागी निभा रहे हैं। उन्हें यह जिम्मेदारी कैंब्रिज एनलेटिका कंपनी की ओर से सौंपी गई है। चुनाव प्रचार शुरू होते ही जॉब छीनने के मामले में ट्रंप ने बैंगलोर का नाम लेते हुए भारतीयों को भी निशाने पर रखा था, मगर पहली डिबेट में उन्होंने भारतीयों का जिक्र नहीं करते हुए चाइना का नाम लिया। इससे अमेरिका में रह रहे भारतीय लोगों में उनका ग्राफ बढ़ा। सोशल मीडिया के अध्ययन के बाद दी गई रिपोर्ट के बाद राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने पाकिस्तान को गैर जिम्मेदार परमाणु शक्ति संपन्न देश बताया था और ट्रंप का यह रुख भारत मूल के वोटरों को खासा आकर्षित कर रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक अमरीश त्यागी 2009 में गाजियाबाद से एमपी बने भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह के चुनाव से आईटी स्पेशलिस्ट के तौर पर जुड़े। यूपी में 2012 विधानसभा चुनाव में उन्होंने अपनी कंपनी की तरफ से रिसर्च वर्क किया और एक नेशनल टीवी चैनल पर ओपिनियन पोल भी किया। उसके बाद प्रशांत किशोर के साथ बिहार चुनाव में अपने पिता केसी त्यागी की पार्टी जदयू के पक्ष में सोशल मीडिया पर काम किया। अमेरिका में अमरीश को रिपब्लिकन पार्टी के बड़े नेताओं से मिलवाने की जिम्मेदारी पूर्व राष्ट्रपति जार्ज बुश के सलाहकार रहे मैथ्यू हंटर ने निभाई। अमरीश का ज्यादा समय टेक्सेस में गुजरा जहां ट्रंप का वॉर रूम है। इसके अलावा वह वाशिंगटन और न्यूजर्सी भी गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.749 seconds. Stats plugin by www.blog.ca