यूपी चुनाव : मुलायम परिवार में कलह से अखिलेश को पहुंचा फायदा

उत्तर प्रदेश में चुनाव आने वाले है और सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी में घमासान चल रहा है। यहां मुलायम के पूरे परिवार में झगड़ा चरम पर चल रहा है। चुनाव से पहले इस तरह के कलह से समाजवादी पार्टी के लिए नुकसान के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक इस झगड़े की वजह से लोगों में सीएम अखिलेश यादव को और अधिक पसंद किया जाने लगा है।

लोगों में अखिलेश की छवि सुधरी है। मुलायम की तुलना में अखिलेश को अधिक पसन्द किया जाने लगा है।
दो सर्वे पर यकीन करें तो इस कलह से अखिलेश यादव पहले से और मजबूत होकर उभरे हैं। पहला सर्वे सितंबर माह में हुआ था और दूसरा अक्टूबर में। यह सर्वे न्यूज वेबसाइट हफिंग्टन पोस्ट के यूपी की सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में 12,221 लोगों के बीच किया गया था। सर्वे के अनुसार समाजवादी पार्टी के कोर वोट बैंक यादव और मुस्लिमों में मुलायम सिंह की तुलना में अखिलेश की लोकप्रियता में काफी सुधार आया है। वहीं शिवपाल इस मुकाबले में कहीं नहीं हैं। सर्वे के अनुसार 68 फीसदी लोगों का मानना है कि अखिलेश अपनी पार्टी की छवि बदलने की कोशिश कर रहे हैं। पारिवारिक विवाद के बावजूद इस सर्वे से साफ होता है कि इमेज के मामले में अखिलेश ने बढ़त बनाई है। इसका उन्हें चुनाव में लाभ मिल सकता है।

खास बात यह है कि इन सर्वेक्षणों के दौरान सपा के आधार वोट बैंक यादव और मुसलमान का भी खास तौर पर ध्यान रखा गया था। सर्वेक्षण में जब पूछा गया था कि अखिलेश और शिवपाल- दोनों में से कौन ज्यादा लोकप्रिय हैं तो इस बार 83 फीसद लोगों ने अखिलेश का नाम लिया। पिछली बार 77 फीसद लोगों ने ऐसा कहा था। ऐसे में अखिलेश की छवि में ६ फीसदी फायदा हुआ। शिवपाल का नाम पिछली बार  77 फीसद लोगों ने ऐसा कहा था। शिवपाल का नाम पिछली बार 6.9 जबकि इस बार 6.1 फीसद लोगों ने लिया। इसी तरह, पिता मुलायम की तुलना में भी अखिलेश अधिक लोकप्रिय नजर आते हैं।

दोनों की लोकप्रियता की तुलना वाले सवाल में भी अखिलेश को इस बार 76 जबकि पिछले महीने 67 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया। जिनके बीच सर्वे हुआ, उनमें से 68 फीसद लोगों का मानना है कि अखिलेश पार्टी को गुंडा छवि से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। 63.2 प्रतिशत लोगों का यह भी मानना है कि अखिलेश को उन लोगों को पार्टी में शामिल नहीं करने देना चाहिए जो आपराधिक छवि के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.530 seconds. Stats plugin by www.blog.ca