प्रश्नोत्तरी के माध्यम से बच्चों को दी क्षय रोग की जानकारी

अर्थन्यूज नेटवर्क. जालोर

संशोधित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुरेश कुमार के निर्देशानुसार आदर्श राजकीय माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्र नगर जालोर में विधार्थियों के साथ क्षय रोग की जानकारी एवं क्षय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में जिला पीपीएम समन्वयक इमरान बेग ने बताया कि विधार्थियों को क्षय रोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही क्षय प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। वरिष्ठ चिकित्सा क्षय पर्यवेक्षक मनीष सोलंकी ने विधार्थियों को बताया कि वर्तमान में देश में क्षयरोग एक गंभीर बिमारी है, लेकिन जागरुकता के आभाव के कारण देश में क्षय रोग अपने पांव पसार रहा है। एक क्षय रोगी जागरूकता के आभाव के कारण अपने कार्यकाल में 10 अन्य व्यक्तियों को संक्रमित करता है। यदि हम क्षय रोग के प्रति जागरूक करें और एवं समय पर रोगी को जांच व उपचार मिल जाए तो हम क्षय रोग पर काबू पा सकेंगे।

मनीष सोलंकी ने विधार्थियों को क्षय रोग के लक्षण, बचाव एवं डॉट्स उपचार पद्धति की के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से क्षय रोग की रोकथाम के लिए संशोधित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम चलाय जा रहा है जिसमें क्षय रोगियों की जांच, तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता की देखरेख में उसका उपचार सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में पूर्णतया नि:शुल्क उपलब्ध है।

ऐसे व्यक्ति जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो, कुपोषित हो, ऐसे व्यक्ति जो लम्बे समय से धुम्रपान कर रहे है, मधुमेह रोग (डायबिटिज) एवं एचआईवी से ग्रसित हैं उन लोगो में क्षय रोग होने की संभावना अधिक रहती है। क्षय प्रश्नोतरी प्रतियोगिता में कृष्णा राजपुरोहित प्रथम, निशांत द्वितीय एवं रिमझिम चम्पावत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके परामर्शदाता हितेष कुमार, अध्यापक विजय ओझा, जुगलकिशोर दवे और विधालय के शिक्षक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.548 seconds. Stats plugin by www.blog.ca