रेलवे टिकट चैकिंग आईआरटीसी एसोसिएशन का सम्मेलन आज से मणीनगर में

अनामिका आर राजपुरोहित. नडियाद


भारतीय रेलवे के टिकट चैकिंग स्टाफ का सम्मेलन १८ सितम्बर को आईआरटीसी एसोसिएशन के बैनरतले मणीनगर के बलवंतराय मेहता हाल में आयोजित होगा। सम्मेलन में भारत के सभी जोनल रेलवे से करीब ७०० टिकट चैकिंग स्टाफ भाग लेंगे। सम्मेलन में भारतीय रेलवे के टिकट चैकिंग स्टाफ की बदलते परिवेश में होने वाली परेशानियों मसलन, टीटीई विश्रामालयों की खराब हालत, पीने योग्य पानी का अभाव, खान-पान की सुविधाएं नहीं होना, विश्रामालयों में पर्याप्त सुविधाओं का अभाव आदि समस्याओं पर विचार मंथन किया जाएगा।
ये करेंगे शिरकत
सम्मेलन में राज्यसभा सांसद दिलीप पण्डिया, सांसद किरीटभाई सोलंकी, गुजरात के गृहमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एच.एल. मीणा, अपर रेल प्रबंधक आशुतोष एवं रेलवे के अन्य उच्चाधिकारी शिरकत करेंगे। सम्मेलन में पश्चिम रेलवे मजदूर संघ के महामंत्री जे.जी. महुरकर, अध्यक्ष शरीफ खान पठान, आईआरटीसी एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश गौतम, सह सचिव हेमन्त सोनी, संगठन सचिव आर.के. राजपुरोहित, मण्डल मंत्री मनोज मीणा, वी. डी. बारोट, मण्डल अध्यक्ष आईआरटीसी एसोसिएशन विनोद वाणिया मुख्य वक्ता के तौर पर मौजूद रहेंगे।
अंग्रेजों की सजा से मुक्ति पाना ही मकसद
आईआरटीसी एसोसिएशन के प्रवक्ता एवं संगठन सचिव आर. के. राजपुरोहित ने बताया कि आजादी से पहले टीटीई, गार्ड, ड्राइवर तीनों को रनिंग कैटेगरी मे माना जाता था, लेकिन वर्ष 1932 में ब्रिटिश सरकार को पता चला कि आजादी के आन्दोलन में टीटीई क्रान्तिकारियों को आवागमन में मदद करते हैं तो नाराज ब्रिटिश सरकार ने टीटीई का रनिंग अलाउंस बन्द कर दिया। देश की आजादी के 70 वर्ष बाद भी देश का टीटीई उस सजा को भुगत रहा है। सम्मेलन में मुख्य मांग अंग्रेजी सरकार की ओर से दी गई सजा से मुक्ति पाना होगा। सम्मेलन में मारुति मोट्रस का अपनी नई कार मारुति डेका का लांचिंग अहमदाबाद में आईआरटीसी एसोसिएशन के बैनरतले होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.849 seconds. Stats plugin by www.blog.ca