फाइटर जेट सुखोई उड़ानी वाली यह बनी देश की पहली महिला

अर्थन्यूज नेटवर्क. जोधपुर

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को देश के सबसे एडवांस फाइटर जेट सुखोई को उड़ाने वाली पहली महिला बनी। रक्षा मंत्री ने ध्वनि से तेज रफ्तार से उड़ान भरने वाले सुखोई में बुधवार दोपहर ठीक एक बजे उड़ान भरी। इस उड़ान के बाद रक्षा मंत्री ने अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया।

दिल्ली से पहुंची जोधपुर

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार सुबह दिल्ली से जोधपुर पहुंची। इसके बाद सुखोई में उड़ान भरने के लिए उन्होंने स्वयं को तैयार किया। इंडियन एयर फोर्स के पायलट की ड्रेस पहन वे पहले उड़ान से जुड़ी जानकारी हासिल करने पहुंची। स्टेशन कमांडर सहित अन्य पायलट्स ने उन्हें उड़ान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया। इस दौरान उन्होंने सुखोई के बारे में सवाल कर अपनी जिज्ञासा को शांत भी किया। इसके बाद एक पायलट के समान आत्मविश्वास से लबरेज रक्षा मंत्री सधे कदमों के साथ रनवे पर खड़े फाइटर जेट की तरफ बढ़ी। वे इसके बाद बतौर पायलट की भूमिका में पहले कॉकपिट में सवार हुई। देखते ही देखते रनवे पर दौड़ता उनका विमान आसमान की ऊंचाइयों पर पहुंच गया।

 

कभी न भूलने वाला बेहद रोमांचक अनुभव

Video :  

देश के सबसे एडवांस फाइटर जेट सुखोई में उड़ान भरने से रोमांचित रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह कभी न भूलने वाला अनुभव बेहद शानदार रहा। इसके माध्यम से मुझे इंडियन एयर फोर्स की किसी परिस्थिति में रेस्पॉस करने की स्पीड के साथ उसकी अन्य तैयारियों को बहुत निकट से देखने और समझने का अवसर मिला। रक्षा मंत्री ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि यह देश में ही निर्मित सुखोई फाइटर है। उड़ान के दौरान ग्रुप कैप्टन गर्ग ने मुझे शांत बनाए रखा। उन्होंने ध्वनि से अधिक गति के साथ इसे उड़ाया और हम दोनों माउंट एवरेस्ट से भी अधिक ऊंचाई तक गए। इस दौरान मिले अनुभव व रोमांच को मैं कभी नहीं भूला पाऊंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.807 seconds. Stats plugin by www.blog.ca
error: