पढ़ाई से पहले बच्चों को होने पड़ता है इस समस्या से रूबरू, फिर भी नहीं हो रहा समाधान…

मोदरान @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


कहने को स्वच्छता अभियान के नाम पर भारी भरकम राशि खर्च की जा रही है, लेकिन हकीकत यह है कि अब तक यह कवायद पूर्ण रूप से सिरे नहीं चढ़ पाई है। कस्बे के पुराने पटवार भवन के समीप स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के आसपास इन दिनों सफाई व्यवस्था इस कदर बदहाल है कि यहां स्कूली बच्चों का गुजरना तक मुश्किल हो गया है। कई बार बच्चे कीचड़ में गिर जाते हैं। वहीं यहां से उठती दुर्गंध ने स्कूल में बैठना तक मुहाल कर रखा है। फिर भी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

 

 

दरअसल, विद्यालय भवन के सामने ही कुछ दूरी पर कई वर्ष पुराना पटवार भवन बना हुआ है। यह भवन वर्तमान में खंडहर हो चुका है, जबकि भवन के अंदर गंदगी व कचरे का अम्बार लगा हुआ है। यहां पानी की निकासी के इंतजाम नहीं होने के कारण अब विद्यालय के बाहर ही कीचड़ जमा होने लगा है। जिससे मच्छरों की भरमार बनी रहती है। इससे बच्चों के भी बीमार होने का अंदेशा बना रहता है।

आवारा पशुओं का जमघट

पटवार भवन अब इस कदर नकारा हो चुका है कि यहां पर हर समय आवारा पशुओं का जमघट लगा रहता है। जो कचरे में मुंह मारने के साथ ही मलमूत्र से गंदगी फैलाते हैं। इस गंदगी से उठती सड़ांध से स्कूली बच्चों के साथ ही शिक्षकों को भी खासी परेशानी होती है।

कोई नहीं देता ध्यान

यहां पर रेलवे स्टेशन की नालियों से गंदा पानी की निकासी हो रही है। जो कीचड़ का कारण बन रहा है। इतना ही नहीं पटवार भवन के समीप ही जैन मंदिर और सरकारी विद्यालय स्थित है, लेकिन इसके बावजूद ग्राम पंचायत की ओर से समस्या समाधान के लिए कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

 

 

मलबा हटाए तो बात बने

पुराने पटवार भवन में रेलवे स्टेशन का गंदा पानी की निकासी होने के साथ ही यहीं पर कचरा डाला जाता है। ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से पटवार भवन से मलबा हटाकर सुलभ शौचालय की व्यवस्था की जाए तो काफी हद तक राहत मिल सकती है। वहीं नालियों से पानी की निकासी को आगे बढ़ाकर वाडा वाले में करनी चाहिए। इससे समस्या पूरी तरह हल हो सकती है।
– जे.जे. राजपुरोहित, सामाजिक कार्यकर्ता, मोदरान

नहीं दिया जा रहा ध्यान

हमने कई बार ग्राम पंचायत को समस्या से अवगत कराया, लेकिन इसके समाधान के प्रति कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में गंदगी लगातार बढ़ती जा रही है। जो धीरे-धीरे मुख्य रास्ते तक आने लगी है। इससे विद्यालय में पढऩे वाले बच्चों को भी आवागमन में परेशानी हो रही है।

-पूनमाराम विश्नोई, प्रधानाध्यापक, रा. उ. प्रा. विद्यालय, मोदरान स्टेशन

प्रस्ताव लिया, आदेश नहीं मिला

पटवार भवन से मलबा व कचरा हटाने के लिए ग्राम पंचायत की बैठक में प्रस्ताव लिया था। इसके बाद विकास अधिकारी व जिला कलेक्टर को पत्र भेजकर समस्या समाधान की मांग की थी, लेकिन अब तक आदेश नहीं मिला।

-गिरधारीसिंह राजपुरोहित, सरपंच, ग्राम पंचायत, मोदरान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.874 seconds. Stats plugin by www.blog.ca