मधुमेह के रोगी ये फल खाएंगे तो नुकसान की जगह फायदा ही होगा

मधुमेह यानी डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात दवा के साथ-साथ खान-पान होता है। इस बात का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है कि वो क्या खा रहे हैं और क्या नहीं। चिकित्सकों की ओर से डायबिटीज के मरीजों को मीठा कम से कम खाने की सलाह दी जाती है, इस वजह से कई लोग ये नहीं समझ पाते कि उन्हें फल खाने चाहिए या नहीं। हम आपकों कुछ ऐसे फलों के बारे में जानकारी दे रहे है जो डायबिटीज के मरीज भी खा सकते है।

अनानास

ananas

शुगर के मरीज अनानास भी खा सकते हैं। अनानास में कैलोरी और ग्लाइसेमिक इंडेक्स दोनों ही काफी कम होता है। इसे खाने से ग्लूकोज अचानक नहीं बढ़ता। मधुमेह के मरीज इसके दो तीन टुकड़े खा सकते हैं।

जामुन

jamun

यह फल मधुमेह रोगी के लिए अच्छा फल माना जाता है। ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी काफी मदद करता है। इस फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। हालांकि इस फल का सीजन काफी छोटा होता है। जामुन के मौसम में रोजाना तरकीबन 6 जामुन खाएं, इससे आपको फायदा ही होगा। साथ ही आप जामुन की गुठलियों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर रख लें, इसका सेवन आप सालभर कर सकते हैं।

संतरा

santaraa

यह फल मधुमेह रोगी के लिए भी अच्छा होता है।इसमें विटामिन सी और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है। यह फल आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल कम करता है और इंसुलिन बढ़ाता है। मधुमेह के रोगी रोजाना एक संतरा खा सकता हैं।

सेव

seb

इस फल के बारे में मधुमेह को लेकर लोगों में काफी भ्रम है। सेव में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर ज्यादा होता है। मधुमेह के रोगी एक छोटी सेव रोज खा सकता है। ग्रीन एप्पल ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

पपीता

papeeta

पपीता में मीठेपन के अलावा भी कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, विशेष रूप से विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा। मधुमेह के मरीज को भी इन पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसलिए वो पपीता खा सकते हैं। लेकिन पपीता सीमित मात्रा में ही खाएं।

केला

kela

मधुमेह के मरीज हो जाने पर भी आप केला खा सकते हैं। खुद को बहुत ज्यादा ललचाने से बचाने के लिए आप आधा केला खाएं। आपको संतुष्टि भी मिल जाएगी, और इतनी मात्रा से आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल भी नहीं बढ़ेगा। लेकिन एक बात याद रखें, अगर कई दिनों से डायबिटीज कंट्रोल में न हो पा रही हो, तो केला न खाएं।

नाशपाती

nashpaati

नाशपाती इसमें काफी ज्यादा फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है। मानसून के दिनों में बाजार में नाशपाती की बहार आ जाती है। ये फल ज्यादा महंगा नहीं होता, लेकिन ये आपका पेट भी देर तक भरा रख सकता है। ज्यादा तो नहीं, लेकिन आप आधी नाशपाती हर रोजाना खा सकते हैं।

अमरूद

amarood

मधुमेह के रोगियों के लिए ज्यादा फाइबर वाले फल अच्छे होते हैं। अमरूम में फाइबर काफी मात्रा में होता है, वहीं इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भी ज्यादा होते हैं। शुगर के रोगी अमरूद खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.828 seconds. Stats plugin by www.blog.ca