Video : अब चोरों के निशाने पर भगवान के घर, दिन दहाड़े चुरा ले गए चांदी के आभूषण

बागरा @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


जिले में चोरों ने अब मंदिर व देवालयों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। हाल यह है कि यह लोग प्लानिंग करके दिन दहाड़े मंदिरों में दाखिल होकर सोने-चांदी के आभूषणों व नकदी पर हाथ साफ करने लगे हैं। कहने को जिले के अधिकांश मंदिरों में एहतियात के तौर पर सीसीटीवी कैमरे भी लगा रखे हैं, लेकिन इसके बावजूद ये लोग इन तमाम सुरक्षा प्रबंधनों को धता बताकर वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। कस्बे के बाबा रामदेव मंदिर में भी सोमवार को दो जनों ने दिन दहाड़े मंदिर में दाखिल होकर चांदी के मुकुट, छत्र, झूमर आदि चुरा ले गए। हालांकि सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग के आधार पर पुलिस आरोपितों का सुराग लगाने की कोशिश कर रही है। लेकिन अब तक कोई सुराग हाथ नहीं लग पाया है।

 

 

गौरतलब है कि कस्बे के बस स्टैण्ड के समीप स्थित बाबा रामदेव मंदिर में सोमवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे पुजारी ने मंदिर के गेट पर ताला लगाकर मंदिर परिसर में ही सो रहा था। दोपहर करीब तीन बजे दो जने गेट का ताला खोलकर मंदिर में दाखिल हुआ। इसमें से एक व्यक्ति बाहर के हालात पर नजर बनाए हुए था। जबकि पीठ पर बैग लगाए एक किशोर ने मंदिर के अंदर रखे चांदी से बना रामदेवजी का मुकुट,चांदी का झूमर व छत्र, राधे-कृष्ण, भगवान राम, लक्ष्मण, सीता व विष्णु भगवान के चांदी से बने मुकुट, रामदेवजी के चांदी के दो घोड़े व चांदी की बनी गाय लेकर चम्पत हो गए। शाम को पुजारी का बेटा जब मंदिर का ताला खोलने आया तो उसे वारदात का पता लगा। इस दौरान आसपास के दुकानदार भी बड़ी तादाद में एकत्रित हो गए। इस दौरान सूचना मिलते ही थानाधिकारी प्रेमाराम सहित पुलिस जाप्ता भी मौके पर पहुंचा और मौका मुआयना किया।

सीसीटीवी फुटेज से जुटा रहे जानकारी

पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर वारदात को अंजाम देने वाले युवक व किशोर की पहचान का प्रयास कर रही है। इसके लिए ग्रामीणों व दुकानदारों को फुटेज दिखाए जा रहे हैं, लेकिन कोई पहचान नहीं हो पा रही है। ऐसे में दोनों के कस्बे के बाहर से होने का अंदेशा जताया जा रहा है। फिलहाल, पुलिस ने आरोपियों का सुराग लगाने के लिए तीन टीमें गठित कर अलग-अलग स्थानों पर भेजी है।

 

कई जगह हो चुकी वारदातें

कुछ इसी तरह तर्ज पर चोरों ने आहोर क्षेत्र के पावटा गांव के मनकेश्वर महादेव मंदिर में भी चार चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। हालांकि पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बेनकाब मिले चोर की पिं्रट निकलवाकर ग्रामीणों में वितरत की है। ताकि आरोपियों की पहचान हो सके। इधर, कुछ समय पहले सायला कस्बे में स्थित मंदिर में भी चोर वारदात को अंजाम दे चुके हैं।

पुलिस के साथ जनता भी रहें सतर्क

जिले में पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ रही चोरी की वारदातों में मुख्य रूप से बाहर के लोगों की संलिप्तता सामने आ रही है। चोर मंदिरों के साथ ही सूने मकानों को भी निशाना बना रहे हैं। हालांकि कई जगह सीसीटीवी फुटेज मिलने के बावजूद इन चोरों की स्पष्ट रूप से पहचान नहीं हो रही है। ऐसे में पुलिस की ओर से मुखबिर तंत्र सक्रिय करने के साथ ही जनता को भी सजग रहने की जरूरत है। खासकर मंदिरों के आसपास स्थित दुकानदारों को अनजाने लोगों पर नजर रखने की जरूरत है। इससे बड़ी हद तक इन वारदातों पर अंकुश लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.096 seconds. Stats plugin by www.blog.ca