Reliance Jio: बिना नंबर चेंज किए ऐसे यूज कर सकेंगे फ्री कॉलिंग और सस्ता 4जी डेटा

रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को रिलायंस जियो के कई प्लांस को लेकर घोषणाएं की। रिलायंस जियो के ऑफर के मुताबिक यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ सबसे सस्ता 4जी डेटा दिया जा रहा है। 5 सितंबर से शुरू हो रहे “जियो वेल्कम ऑफर” के तहत दिसंबर तक इस सर्विस का मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकेगा। अनलिमिटेड कॉलिंग और सस्ते डेटा पैक्स ने लोगों को जियो में स्वीच करने के लिए मजबूर किया। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी नंबर को लेकर होती है। लेकिन, एमएनपी के जरिए आप बिना फोन नंबर चेंज करे रिलायंस जियो में शिफ्ट हो सकते हैं। एमएनपी (MNP) के जरिए एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन और अन्य टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर यूज करने वाले रिलायंस जियो में स्वीच कर सकते हैं और आकर्षक ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए आपको कुछ बातें ध्यान रखनी होगी।

जानिए कैसे बिना नंबर चेंज किए यूज कर सकेंगे रिलायंस जियो

– सबसे पहले आपको अपने करंट ऑपरेटर को पोर्ट के लिए एक मैसेज भेजना होगा। मैसेज में आपको PORT लिखकर 1900 पर भेजना होगा। जवाब में 1901 से आपको यूनिक पोर्टिंग कोड मिलेगा, जो कि 15 दिन तक वैलिड रहेगा।

– कोड मिलने के बाद आपको रिलायंस मोबाइल स्टोर पर जाकर कस्टर एप्लीकेशन फॉर्म (CAF) भरना होगा, इसमें पोर्टिंग कोड को मेंशन करना न भूलें। साथ ही जरुरी दस्तावोज जमा (एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ और फोटोग्राफ) करने होंगे। जिसके बाद रिलायंस जियो का सिम आपको इश्यू हो जाएगा। एक बार सिम एक्टिवेट होने के बाद आप सेम नंबर पर सेवाएं यूज कर सकेंगे और पुराना सिम डिएक्टिवेट हो जाएगा।

– रिलायंस जियो का सिम एक्टिवेट में होने में 7 दिन लगेंगे और 19 रुपए चार्ज देना होगा। रिलायंस जियो सिम एक्टिवेट होते ही आपका पुराना नंबर ‘नो सर्विस’ दिखाने लगेगा और आप रिलायंस जियो के सिम को फोन में डाल लें। पोर्ट होते ही आपका सिम एक्टिवेट हो जाएगा।

– ध्यान रखने वाली बात है कि एक बार नंबर पोर्ट होने के बाद कम से कम 90 दिनों तक आप न तो पुराने नेटवर्क और न ही किसी दूसरे नेटवर्क में स्वीच कर सकेंगे।

source : jansatta.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.305 seconds. Stats plugin by www.blog.ca