रिलायंस जियो 4जी ने बनाया मामू, आप भी जानिए…

जालोर. रिलायंस जिओ की ४जी सर्विस की लांचिंग पर मोबाइल उपभोक्ताओं से कई लुभावने वादें किए गए। उन्हें तीन महीने तक फ्री वॉयस काल, डेटा और रोमिंग की सुविधा देने की घोषणा की। रिलायंस की डेटा गिरी में जालोर जिले में हजारों लोगों ने लाइफ मोबाइल की खरीदारी की। इसके कुछ ही समय बाद रिलायंस ने सैमसंग, एलजी, माइक्रोमैक्स जैसे कुछ ब्रांड्स के मोबाइल के साथ जियो वेलकम ऑफर के तहत सिम दी। जिसमें 31 दिसम्बर तक वॉयस, डेटा व रोमिंग सेवा फ्री देने का वादा किया गया।
हर रोज 4जीबी मिलेगा 4जी डाटा
रिलायंस की ओर से अनलिमिटेड फ्री डेटा देने की घोषणा के बाद सिम लेने वालों की कतारें लगनी शुरू हो गई। लेकिन कुछ दिनों में रिलायंस की ओ से प्रतिदिन सिर्फ ४जीबी ४जी डाटा देने की बात सामने आई। इसके बाद डाटा स्पीट 128 केबीपीएस हो जाती है।
ट्राई के नियमों को ठेंगा
ट्राई के नियमों के लिहाज से उपभोक्ताओं को 4जी के तहत 10 एमबीपीएस से लेकर 51 एमबीपीएस तक की स्पीड देनी होती है। वहीं 3जी में डाटा स्पीट 1 एमबीपीएस से लेकर 20 एमबीपीएस तक होती है। हालांकि जियो सिम लेने वाले उपभोक्ताओं को शुरुआती तीन-चार दिन तक 8 से 10 एमबीपीएस की स्पीड के साथ डाटा दिया गया, लेकिन इसके बाद इसकी स्पीड 3जी से भी कम हो गई। वर्तमान में जियो की सिम प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं को महज 200 केबीपीएस से लेकर 500 केबीपीएस तक की स्पीड ही मिल रही है।
नहीं लगता कॉल
जियो सिम से 31 दिसम्बर तक फ्री कॉल व डेटा की सेवाएं देने की घोषणा के लालच में कई उपभोक्ताओं ने पूर्व में प्रयोग की जा रही मोबाइल सेवा को ड्रॉप आउट कर जियो को अपनाया, लेकिन इसमें भी उपभोक्ताओं को हताशा ही हाथ लगी। उपभोक्ता इस सिम से कॉल ही नहीं कर पा रहे हैं। वहीं सिम एक्टीवेशन करने के लिए भी दो नम्बर दिए गए थे। जिसमें एक नम्बर से एक्टीवेशन करने पर उपभोक्ताओं को फ्री डेटा व कॉल मिलनी थी। जबकि दूसरे नम्बर से सिर्फ फ्री डाटा ही एक्टीवेशन होता है।
कस्टमर केयर पर सिर्फ आश्वासन
डाटा स्पीड को लेकर जब उपभोक्ता MyJio एप पर कस्टमर केयर में शिकायत दर्ज करवाते हैं तो उन कुछ दिन में अपनी सेवा दुरुस्त करने का जवाब तो ईमेल से मिल जाता है, लेकिन डाटा की स्पीड में कोई सुधार नहीं हो रहा है।

jio-4g
पहले छुपाया, अब उजागर
रिलायंस जियो की लांचिंग पर उपभोक्ताओं को छुपी ही शर्तें ही नहीं दिखाई गई। हालांकि अब कम्पनी की वेबसाइट पर टैरिफ डीटेल में कई शर्तों का जिक्र किया गया है। यहां तक की लांचिंग पर स्टूडेंट पैक के तहत 50 रुपए में एक जीबी ४जी डाटा देने की घोषणा की गई थी। जिसके तहत रात में उपभोक्ता अनलिमिटेड डाटा उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसका समय रात दो से सुबह पांच बजे तक रखा गया है। जो आमतौर पर संभव ही नहीं है।

One thought on “रिलायंस जियो 4जी ने बनाया मामू, आप भी जानिए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 1.436 seconds. Stats plugin by www.blog.ca