आडवाणी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने पहुंचे पीएम मोदी

अर्थ न्यूज नेटवर्क

भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के जन्मदिन के मौके मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनके आवास शुभकामनाएं देने पहुंचे। भाजपा के पितामह कहे जाने वाले आडवाणी आज ८८ वर्ष के हो गए है। प्रधानमंत्री मोदी ने उनको जन्म दिन बधाई तथा ट्विट कर उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। अडवाणी का जन्म 8 नवम्बर 1927 को कराची में एक सिंधी परिवार में हुआ था।

अटल बिहारी के कार्यकाल में 2004 तक वे देश के उपप्रधानमंत्री भी रहे। देश के प्रति उनकी निष्ठा और समर्पण के लिए 2015 में उन्हें पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1942 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के साथ जुडक़र उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। 1951 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी के साथ मिलकर उन्होंने जन संघ की स्थापना की। उनके कुशल नेतृत्व क्षमता के चलते उन्हें 1957 में जनसंघ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। 1970 में राज्यसभा के सदस्य बने और फिर जनसंघ में कई अहम पदों पर रहे।

उन्होंने राम मंदिर निर्माण के आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी। सोमनाथ से 25 सितंबर 1990 को शुरू हुई राम रथ यात्रा का नेतृत्व आडवाणी ने ही कर रहे थे। लाल कृष्ण आडवाणी अपने जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं और राजनैतिक सफर के उतार चढ़ाव का विस्तृत उल्लेख अपनी किताब “माइ कंट्री माइ लाइफ” में किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.681 seconds. Stats plugin by www.blog.ca