राहत की खबर : 500 रुपए के नोटों की छपाई तीन गुना बढ़ाई

अर्थन्यूज नेटवर्क

नोटों की कमी झेल रहे देश वासियों के लिए यह काफी राहत की खबर है कि आरबीआई ने 500 रुपये के नए नोटों की छपाई 3.5 मिलियन प्रतिदिन से बढ़ाकर 10 मिलियन प्रतिदिन कर दिया गया है। नासिक स्थित करेंसी नोट प्रेस (सीएनपी) में 500 रुपये के नए नोटों की प्रतिदिन छपाई में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है।

यह कदम नए नोटों की कमी की भरपाई के लिए उठाया गया है। सूत्रों के अनुसार नए 500 रुपये के नोटों की छपाई को बढ़ाया है जो मध्य नवंबर में 35 लाख प्रतिदिन था और अब बढक़र 1 करोड़ प्रतिदिन हो गया। नासिक प्रेस में 2000 रुपये के नए नोटों की छपाई नहीं होती है। नोटबंदी के बाद शुक्रवार, 23 दिसंबर को सीएनपी ने करेंसी नोटों का बड़ा कंसाइनमेंट भेजा, जिसमें 4.3 करोड़ पीस थे।

सीएनपी ने उम्मीद जताई है कि 31 जनवरी तक करेंसी नोट के 80 करोड़ पीस की छपाई कर ली जाएगी। जिसमें से आधे 500 रुपये के नोट होंगे। देश में करेंसी नोट की छपाई के लिए केवल 4 प्रेस हैं। इसमें दो आरबीआई के अंडर में कनार्टक के मैसूर और बंगाल के सालबोनी में है और बाकी के दो नासिक और देवास में हैं। सीएनपी में अभी रविवार की छुट्टी नहीं होती, न लंच ब्रेक होता और न डिनर ब्रेक। इसके अलावा वर्क शिफ्ट 11 घंटों का कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.803 seconds. Stats plugin by www.blog.ca