Video : क्रिकेट के इतिहास में होगा नया आगाज, 46 टीमों में होगा महासंग्राम

आहोर @ अर्थ न्यूज नेटवर्क


आहोर प्रीमियर लीग-2016 के बैनरतले 5 से 15 नवम्बर तक आयोजित होने जा रहे विधायक एकादश रात्रिकालीन क्रिकेट प्रतियोगिता से क्रिकेट के इतिहास में एक नया आगाज होगा। यह पहला मौका है जब जालोर जिले में अत्याधुनिक तकनीकी के साथ बड़े स्तर पर क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। प्रतियोगिता की तैयारियों को देखकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता सा आभास होता है। वहीं इसे देखने के लिए जिलेभर से खेलप्रेमी उमड़ रहे हैं। हाल यह है कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अब तक कई टीमें अपना पंजीयन कराने की जुगाड़ लगा रही हैं, लेकिन पहले आओ भाग लो की तर्ज पर सिर्फ 46 टीमों का पंजीयन किया गया है। जिले में पहली बार होने जा रहे क्रिकेट महासंग्राम को लेकर तैयारियों को अंतिम दिया जा चुका है। प्रतियोगिता को लेकर जिलेभर के क्रिकेट प्रेमियों में जबरदस्त उत्साह है।

 

पहली बार होगा यह प्रयोग
इस प्रतियोगिता में ऐसे कई नए प्रयोग किए जा रहे हैं, जो जिले में अब तक हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं से इसे अलग बनाती है। प्रतियोगिता में थर्ड अम्पायर की व्यवस्था रहेगी। जो रन आउट या स्टम्पिंग के डाउटफुट होने पर अपना निर्णय देंगे। इसमें तकनीकी सहयोग भी लिया जाएगा। इसके अलावा स्कॉरिंग की व्यवस्था मैनुअली ना होकर सॉफ्टवेयर पर आधारित होगी। जिसमें बॉल टू बॉल स्कॉर को 8 गुणा 12 फीट एलईडी डिस्प्ले पर स्कॉर दिखाया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक खिलाड़ी के पूरी प्रतियोगिता के दौरान किए गए प्रदर्शन की रिपोर्ट भी एक क्लिक में उपलब्ध हो सकेगी। प्रतियोगिता में वॉकी-टॉकी की व्यवस्था भी रहेगी। जिसमें से दो वॉकी-टॉकी अम्पायर के पास रहेंगे। जबकि कार्यकर्ताओं के पास तीन एवं कंट्रोल रूम में एक वॉकी-टॉकी रहेगी। इतना ही नहीं प्रतियोगिता स्थल पर हाईमास्क लाइट के लिए छह पोल लगाए गए हैं। जिससे अंधेरे में भी मैदान के हर कोने में बॉल नजर आएंगी। वहीं पार्किंग स्थल से लेकर पूरे मैदान में रोशनी की व्यवस्था की गई है।

 

अधिकारियों की होगी फ्रेंचाइजी टीम
प्रतियोगिता को आकर्षक बनाने के लिए पहली बार जिला स्तर पर भी अधिकारियों को फ्रेंचाइजी टीम दी जाएगी। जिसमें जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त जिला कलक्टर, विकास अधिकारी, उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, सरपंच आहोर सहित अन्य अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को अपनी फ्रेंचाइजी टीम बनाने का अधिकार रहेगा। इससे प्रतियोगिता काफी रोमांचक हो जाएगी।

 

बैठक में बनाई रूपरेखा
विधायक एकादश रात्रिकालीन क्रिकेट प्रतियोगिता को लेकर गुरुवार को पंचायत समिति में आयोजन समिति के साथ आहोर के विभिन्न संगठनों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान बैठक में विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, विकास अधिकारी के अलावा विभिन्न सरकारी अधिकारी एवं आहोर युवा फोर्स आहोर, व्यापार संघ आहोर, सुरेश्वर नवयुवक मंडल आहोर, महावीर इंटरनेशनल आहोर, भारत विकास परिषद आहोर व मदरसा कमेटी आहोर के पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

इन व्यवस्थाओं पर हुई चर्चा
बैठक में आयोजिन समिति के मुख्य कार्यकर्ताओं के सम्पर्क सूत्र पुलिस प्रशासन को उपलब्ध कराने, कानून व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन का सहयोग लेने, उद्घाटन समारोह में दानदाताओं व अतिथियों को ढोल ढमाकों के साथ सम्मान से मंच तक ले जाने, मेडिकल व्यवस्था के लिए चिकित्सा विभाग की टीम लगाने, पार्किंग व्यवस्था के बेरिकेडिंग, कूपन से अल्पाहार की व्यवस्था आदि व्यवस्था पर चर्चा की गई।

 

उद्घाटन से पहले निकलेगी कस्बे से रैली
प्रतियोगिता के उद्घाटन से पहले कस्बे के माताजी मंदिर से खेल मैदान तक रैली निकाली जाएगी। जिसमें सभी टीमों के खिलाड़ी अपने ध्वज के साथ रैली में भाग लेंगे। इसके अलावा आयोजन समिति व आहोर के विभिन्न संगठन भी भाग लेंगे। इसके अलावा जनभागीदारी निभाने के लिए भी कार्यकर्ता व्यक्तिगत तौर पर कस्बेवासियों को आमंत्रण दे रहे हैं। रैली में सबसे आगे मशाल रहेगी। वहीं आहोर के सरकारी व निजी विद्यालय प्रबंधन के ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को रैली में भाग लेने के लिए अपील की गई है।

 

जगह-जगह होगी पुष्पवर्षा
प्रतियोगिता को लेकर निकलने वाली रैली का कस्बे में विभिन्न जगह व्यापारियों व विभिन्न संगठनों की ओर से पुष्पवर्षा कर स्वागत किया जाएगा। इसमें पुष्पवर्षा के लिए कस्बे के तीन स्थान निर्धारित किए गए हैं। इनमें सदर बाजार, पुराना बस स्टैण्ड (धर्मशाला) व हॉस्पीटल चौराहा का स्थान निर्धारित है।
यह होंगे कार्यक्रम
प्रतियोगिता के ऐतिहासिक आयोजन को लेकर आयोजन समिति एबीसी क्लब आहोर के साथ ही आहोर युवा फोर्स आहोर, व्यापार संघ आहोर, सुरेश्वर नवयुवक मंडल आहोर, महावीर इंटरनेशनल आहोर, भारत विकास परिषद आहोर व मदरसा कमेटी आहोर की ओर से विभिन्न कमेटियां बनाकर कार्यकर्ताओं को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। क्रिकेट एकादश के दौरान कालबेलिया नृत्य, भरतनाट्यम्, प्रसिद्ध गेर नृत्य, भव्य आतिशबाजी, बैण्ड व विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी।
यह है आयोजन की रूपरेखा
आहोर के आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में आयोजित होने जा रहे विधायक एकादश रात्रिकालिन क्रिकेट प्रतियोगिता में जिले की 46 टीमें भाग लेंगी। अंतिम एकादश में चार खिलाड़ी बाहरी जिलों के खेल सकते हैं। एक खिलाड़ी एक ही टीम में भाग ले सकेगा। प्रतियोगिता नॉक आउट पद्धति के आधार पर खेली जाएगी। प्रतियोगिता में एलबीडब्ल्यू को छोड़कर सभी अंतरराष्ट्रीय नियम लागू होंगे। वहीं विकेट व बॉल क्लब की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रतियोगिता में पहली आने वाली 40 टीमों को ही शामिल किया जाएगा। सभी मैच हार्ड टेनिस बॉल से खेले जाएंगे। प्रतियोगिता में निश्चित समय पर टीम के नहीं पहुंचने पर तुरंत वॉक आउट किया जाएगा। प्रतियोगिता के सभी मैच 10 ओवर, क्वार्टर फाइनल 12 ओवर, सेमीफाइनल 15 ओवर एवं फाइनल मैच 20 ओवर के होंगे। प्रतियोगिता में अम्पायर निर्णय सर्वमान्य रहेगा एवं कोई विवाद होने पर कोर कमेटी का निर्णय अंतिम होगा। इसके अलावा नवीन तकनीकी उपकरण से सीधा स्कोर प्रसारण व थर्ड अम्पायर डिसिजन सुविधा भी रहेगी।
यह मिलेगा पुरस्कार
प्रतियोगिता में विजेता टीम को शिल्ड व 51000 रुपए व उप विजेता को शिल्ड व 21000 रुपए पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे। वहीं मैन ऑफ द सीरिज को एलसीडी, फाइनल मैन ऑफ द मैच को मोबाइल फोन के अलावा बेस्ट बॉलर, बेस्ट बल्लेबाज, बेस्ट फिल्डर व बेस्ट कीपर को भी मोबाइल फोन दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Page generated in 0.754 seconds. Stats plugin by www.blog.ca